Saturday, April 20, 2024
Advertisement

लंबे समय तक बैठने के कारण गर्दन और पीठ के दर्द से कैसे बचें, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से बेहतरीन तरीका

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि कुर्सी में किस तरह बैठकर और कौन सी एक्सरसाइज करके आप आराम से काम कर सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 08, 2020 15:07 IST
रुजुता दिवेकर- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/RUJUTADIWEKAR रुजुता दिवेकर

लॉकडाउन के कारण कई लोगों को घर पर ही रहकर काम कर रहे हैं, वे घंटो एक ही जगह पर बैठकर लैपटॉप या कंप्यूटर में काम करते रहते हैं। कई लोग कुर्सी का इस्तेमाल करते है तो कई ऐसे लोग भी है जो बिस्तर में बैठकर काम करते हैं। ऐसे में गर्दन और पीठ में दर्द होना स्वाभाविक है। लगातार एक ही पोजिशन में बैठने से रीढ़ की हड्डी प्रभावित होती है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर किस तरह से बैठना आपके लिए बेस्ट होगा। इसलिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर कुछ खास टिप्स लेकर आी है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से काम के साथ-साथ अपनी रीढ़ की हड्डी का पूरा ध्यान रख पाएंगे। 

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि कुर्सी में किस तरह बैठकर और कौन सी एक्सरसाइज करके आप आराम से काम कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

वर्कफ्रॉम होम के समय कैसे रखें अपनी स्पाइन को हेल्दी

  • सबसे पहली घर पर ऐसी जगह का चुनाव करें जहां से आपको नीला आकाश और थोड़ी हरियाली हो। इससे काम करते समय अगर थोड़ा आपने लैपटप से नजर हटाई तो आपकी आंखों को थोड़ा आराम मिलेगा। 
  • लॉकडाउन के कारण हर कोई घर में रहकर काम कर रहे हैं ऐसे में ऐसी कुर्सी को सर्च कर रहे हैं। जिससे आराम से बैठकर काम कर सके। ऐसे में रुजुता कहती हैं कि आपके पास जो भी कुर्सी है उसी से काम चलाएं। हमेशा सीधे बैठें। इसके साथ ही पैरों को आराम देने के लिए पैरों के नीचे तकिया या कोई अन्य चीज लगाएं। 

World Thalassemia Day 2020: स्किन का रंग पीला होना हो सकता है थैलेसीमिया का संकेत, जानें कैसे करें बचाव 

  • कुर्सी में अगर आप बैठ रहें तो आप चाहे पैर ऊपर करके आराम से पलथी मारकर बैठकर सकते हैं।
  • हर 30 मिनट में 3 मिनट के लिए जरूर उठें और इधर-उधर देखें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।
  • आप चाहे तो अपनी कमर और रीढ़ की हड्डी को आराम देने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए कुर्सी के दोनों ओर पैर करके नीचे झुक जाए। जमीन में आराम से हाथों को रखें और 1-2 मिनट ऐसा करें। इससे आपको आराम मिलेगा। 
  • आप चाहे तो कुर्सी की मदद से उष्ट्रासन कर सकते हैं। इससे भी आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होगा। साथ ही रीढ़ की हड्डी को आराम मिलेगा।
  • कुर्सी में आराम से बैठकर घुटने के नीचे पैरों को आराम से ऊपर-नीचे 10 बार करें। 
  • अगर आप जमीन में बैठकर आराम से काम करना चाहते हैं तो कंबल को 3 बार फोल्ड करें और उसके ऊपर बैठे इससे आप अपनी टेबल के बराबर में पहुंच जाएंगे और आप आराम से काम कर सकेंगे।   

लॉकडाउन में जरूर करें ये 5 घरेलू काम, रहेंगे इतने फिट नहीं जाएंगे जिम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement