1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सहजन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सहजन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए विभिन्न तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो सहजन का सेवन कर सकते हैं। जानिए किस तरह सेवन करना होगा फायदेमंद।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 16, 2021 14:55 IST
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सहजन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MOONPELLO डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सहजन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

डायबिटीज आम समस्याओं में से एक है। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोगों को ब्लड शुगर की समस्या का सामना करना पड़ता है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आपकी डाइट के अनुसार घटती या बढ़ती है। खराब खानपान के कारण आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरीकों को अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो सहजन का सेवन कर सकते हैं। सहजन को मोरिंगा सहित कई नामों से जानते हैं। जानिए डायबिटीज के मरीज कैसे करें सहजन का सेवन। 

डायबिटीज में कैसे कारगर होगा सहजन

सहजन में पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। सहजन के पत्तों में क्वेरसेटिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

मसल्स प्रॉब्लम से मूवमेंट में हो रही है दिक्कत , स्वामी रामदेव से जानिए मांसपेशियों को मजबूत बनाने का तरीका

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सहजन का सेवन

सहजन के पत्तियां और बीज का सेवन करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। 

बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पाएं काले- लंबे हेयर

सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद इसे मखमल या कॉटन के कपड़े से छान लें। यह कैफीन मुक्त सहजन का पाउडर स्वाद में कड़वा-मीठा होता है और इसे प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। अब एक पैन में पानी डालें और इसमें थोड़ी सहजन का पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर सर्व करें। 

सुबह खाली पेट करें इन 5 चीजों का सेवन, डायबिटीज, मोटापा सहित अन्य रोगों का खतरा होगा कम

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
bigg boss 15