Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाने की टेबल पर कभी न रखें ये 4 चीजें, अनजाने में ही बना देंगी आपको High bp का शिकार

आपने देखा होगा कि अक्सर घरों में डाइनिंग टेबल पर कई ऐसी चीजें रहती हैं जिन्हें लोग रोज खाने लगते हैं। ऐसे में ये चीजें बिना किसी संकेत के आपको हाई बीपी की ओर ले जा सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 28, 2023 14:05 IST
salt_side_effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt_side_effects

Foods to avoid in high bp: घरों में आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने खाने की टेबल पर तरह-तरह की चीजों को रखते हैं। दरअसल, ये करना कई बार आप में असमय स्नैकिंग को बढ़ावा दे सकता है और मोटापा का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं कुछ चीजें तो ऐसी रहती हैं जिसे लोग रोज खाते हैं और इसका उनके शरीर पर नुकसान भी होता है। जैसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इन चीजों के बारे में जानें और जल्द से जल्द अपनी टेबल से हटा दें। तो, क्या हैं ये चीजें जानते हैं। 

खाने की टेबल पर कभी न रखें ये 4 चीजें- foods to avoid in high bp that shoudn't kept on dining table in hindi

1.नमक-Salt

ये हम सभी को पता है कि हमारे घरों में तो क्या बाहर रेस्टोरेंट तक कि टेबल पर नमक रखा मिल जाता है। दरअसल, ये काम करना बिलकुल गलत है और आपको अपनी डाइनिंग टेबल से नमक को तुंरत हटा देना चाहिए। ऐसा इसलिए कि खाने की टेबल पर नमक रहने से आप खाने में अलग से नमक डाल कर खाएंगे और ये शरीर में सोडियम बढ़ाने के साथ हाई बीपी की समस्या को भी बढ़ा सकती है। 

मल के साथ नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर कर देगा ईसबगोल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

2.अचार-Pickles

कुछ लोगों को अचार खाना इतना पसंद होता है कि वे अपने खाने को बिना अचार के शुरू नहीं करते। ऐसे लोग अपने खाने की टेबल पर भी अचार रखते हैं और इसे खाते हैं। इस तरह लोगों को अचार खाने की क्रेविंग रोज होती है और इसके सेवन से बीपी बढ़ने लगता है। क्योंकि अचार हाई सोडियम से भरपूर होता है और ये ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और हाई बीपी का कारण बन सकता है। 

pickles

Image Source : FREEPIK
pickles

3. जैम-Jam

जैम अगर आपकी टेबल पर रखी रहती है तो इसका मतलब है कि आरके घरे में इसकी खपत ज्यादा है। लेकिन, बता दें कि जैम में प्रोसेस्ड सोडियम और शुगर होता है जो कि तेजी से हाई बीपी की समस्या को ट्रिगर कर सकता है और डायबिटीज का भी शिकार बना सकता है। 

कहीं सजा न बन जाए वसंत का ये सुंदर मौसम! बाबा रामदेव से जानें तेजी से बदलते टेम्परेचर के बीच कैसे रहें हेल्दी

4. नमकीन और बिस्किट-Namkeen and Biscuits

खाने की टेबल अक्सर वे चीजें ज्यादा होती हैं जिन्हें आप ज्यादा खाना पसंद करते हैं। जैसे कि नमकीन और बिस्किट। ये दोनों ही ऐसी चीजें हैं जो कि प्रोसेस्ड फैट, शुगर और नमक से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें सोडियम की मात्रा भी ज्यादा होती है जो कि तेजी से आपका बीपी बढ़ा सकते हैं। इसलिए इन चीजों को अपने खाने की टेबल पर न रखें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement