Friday, March 29, 2024
Advertisement

मल के साथ नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर कर देगा ईसबगोल, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

हाई कोलेस्ट्रॉल में इसबगोल: कब्ज की समस्या में इसबगोल भूसी के बारे में तो आप आपने खूब सुना होगा लेकिन, आज हम आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में इसबगोल के फायदे के बारे में बताएंगे। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 28, 2023 11:08 IST
isabgol for high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK isabgol for high cholesterol

Isabgol for lowering cholesterol: दुनियाभर में हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके पीछे एक बड़ा कारण खराब डाइट और लाइफस्टाइल है। दरअसल, जितना भी हम प्रोसेस्ड फूड खाएंगे उतनी तेजी से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा होगा और ये हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनेगा। इससे मोटापा तो बढ़ेगा ही लेकिन, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी तेजी से बढ़ने लगेगा। ऐसी स्थिति डाइट में घी, फैट और प्रोसेस्ड फूड्स को कम करने के साथ शरीर में जमा हो रहे बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकालना जरूरी है। और इसी काम में  ईसबगोल भूसी (psyllium husk or isabgol) आपकी मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल में इसबगोल-Isabgol for high cholesterol in hindi

American Journal of Clinical Nutrition में प्रकाशित एक शोध की मानें को तो ईसबगोल भूसी बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol levels) को कम करने में मदद करता है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल वाले लिपिड प्रोफाइल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी बैड कोलेस्ट्रॉल में इसके कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

शरीर में दिखने लगें ये 5 लक्षण तो, समझ जाएं जरुरत से ज्यादा कम खाते हैं सब्जियां

हाई कोलेस्ट्रॉल में इसबगोल के फायदे-Isabgol benefits for high cholesterol

1. मल के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करता है

इसबगोल की भूखी काफी मोटी होती है जो कि एक लस यानी जेल तैयार करती है। जब ये पेट में जाती है तो इसके फाइबर कणों के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल, फैट और ट्राइग्लिसराइड वाले लीपिड्स चिपक जाते हैं। फिर ये मल के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। 

2. पित्त एसिड और कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है

इसबगोल की भूखी एक मोटी जेल बनाने के लिए शरीर के पानी के साथ मिल जाती है। फिर ये पित्त एसिड और कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित कर लेती है और ब्लड वेसल्स को साफ कर देती है। इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल में ये काफी फायदेमंद है। 

isabgol for lowering cholesterol

Image Source : FREEPIK
isabgol for lowering cholesterol

कहीं सजा न बन जाए वसंत का ये सुंदर मौसम! बाबा रामदेव से जानें तेजी से बदलते टेम्परेचर के बीच कैसे रहें हेल्दी

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए ईसबगोल का उपयोग कैसे करें-How much psyllium should I take to lower cholesterol

इस स्टडी के अनुसार रोजाना 10 ग्राम भूसी का सेवन, कम से कम तीन सप्ताह में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को 13 मिलीग्राम/डीएल कम कर सकती है। तो, रात में सोते समय पानी में 1 चम्मच  ईसबगोल भूसी मिला कर रखे दें। फिर सुबह इसमें थोड़ा और पानी मिला कर इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement