Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है सफेद तिल, कब्ज से दिला देगा छुटकारा

Sesame Seeds Benefits: सर्दियों में तिल जरूर खाने चाहिए। तिल और गुड़ मिलाकर खाने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में तिल असरदार काम करता है। जानिए तिल खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 28, 2023 14:31 IST
Sesame Seeds - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तिल खाने के फायदे

सर्दियों में कुछ चीजों को खाने से जड़ी-बूटियों जैसा फायदा मिलता है। इन्हीं में से एक है तिल, जिसे सर्दियों का सुपरफूड कहा जाता है। ठंड के दिनों में तिल शरीर को गर्म रखने में मदद करता है और कई बीमारियों को भी दूर भगाता है। सर्दियों में तिल खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। तिल में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे हड्डियों की समस्या दूर होती है। फाइबर से भरपूर तिल का सेवन करने से कब्ज और अपच की समस्या भी दूर हो जाती है। तिल में प्रोटीन, कैल्श‍ियम, मैगनीशियम, आयरन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यानि विंटर में तिल किसी खजाने से कम नहीं है।

  1. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे- तिल में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तिल में लिग्नांस, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व धमनियों में प्लाक बनने से रोकते हैं और बीपी को कंट्रोल करने में हेल्प करते हैं। तिल का तेल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।
  2. कैंसर के खतरे को कम करता है- तिल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। तिल का सेवन करने से सेसमीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट मिलता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। तिल खाने से प्रोस्टेंट कैंसर, लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।
  3. कब्ज में दिलाए राहत- सुबह खाली पेट तिल खाने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। तिल में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। खाली पेट तिल खाने से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इससे कब्ज और अपच की समस्या भी दूर हो जाती है। आंतों के लिए भी तिल फायदेमंद है।
  4. हड्डियां मजबूत बनाए- तिल खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। तिल में कैल्शियम और डाइट्री प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बोन्स को कमजोर होने से बचाता है। अर्थराइटिस के मरीज सुबह तिल खा सकते हैं। इससे हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है। 
  5. खून की कमी दूर करे- तिल खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। एनीमिया होने पर तिल का सेवन जरूर करना चाहिए। खासतौर से खाली पेट तिल खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। तिल आयरन का अच्छा सोर्स है। जो खून सी कमी को दूर करता है। 

Powerfood: टमाटर के फायदे चौंका देंगे, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक, इन बीमारियों को रखता है दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement