Sunday, May 05, 2024
Advertisement

पेशाब करने से पहले या बाद में पानी कब पीना चाहिए? जानें सेहत के लिहाज से कितनी सही है ये आदत

पेशाब करने के बाद पानी पीना चाहिए, क्या आपने कभी इस सवाल के बारे में सोचा है? नहीं तो, जानते हैं इस आदत का हमारी सेहत पर कैसा असर हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 14, 2023 6:57 IST
 drink water before or after urination- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK drink water before or after urination

पेशाब करने के बाद पानी पीना चाहिए (drink water before or after urination), क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है? नहीं तो आपको इस बारे में जरूर सोचना चाहिए। ऐसा इसलिए कि हर छोटी-बड़ी चीजें हमारे स्वास्थ्य और हमारे शरीर के अंगों को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में पेशाब करने के बाद या पहले आप कब पानी पीते हैं, इसका आपके शरीर पर एक गहरा प्रभाव पड़ सकता है। तो, चलिए जानते हैं  पेशाब करने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं, अगर पिएं तो कब पिएं।

पेशाब करने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं-Should we drink water immediately after urinating

पेशाब करने के बाद पानी पीना आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों के हिसाब सही नहीं है। दरअसल, ऐसा इसलिए कि पेशाब करने का प्रोसेस सबसे पहले आपके किडनी और ब्लैडर से जुड़ा होता है। एक तरह से समझें कि शरीर खुद को डिटॉक्स कर रहा है या फिल्टर (Is it harmful to drink water after urinating in hindi) कर रहा है। ऐसे में जैसे ही ये काम खत्म हुआ और आपने पानी पी लिया तो ये किडनी के नॉर्मल प्रोसेस को प्रभावित करता है और इससे किडनी स्टोन और यूरिन इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Is it harmful to drink water after urinating

Image Source : FREEPIK
Is it harmful to drink water after urinating

सर्दियों में सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरा प्याज, सेवन करने से मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

पेशाब करने के तुरंत पहले पानी पिएं या नहीं-Should we drink water immediately before urinating

पेशाब करने के तुरंत पहले भी आपको पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए कि ये ब्लैडर पर एक्स्ट्रा प्रेशर डालता है। साथ ही इससे डाइजेस्टिव पीएच भी बिगड़ सकता है। इसलिए तुरंत पहले भी इस काम को करने से बचें।

पीरियड्स के क्रैम्प्स में कर रखा है जीना हराम, ये सुपरफूड्स असहनीय दर्द से दिलाएंगे छुटकारा

पेशाब करने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए?

ऐसे में पहले तो आपको अपनी इस आदत में सुधार करना चाहिए और पेशाब करने के आधा घंटा पहले पानी पिएं या फिर पेशाब करने के 20 मिनट बाद पानी पिएं। इसे ऐसे समझें कि किडनी और ब्लैडर फ्लश करे, फिर आराम करके और इस प्रोसेस को दोबारा शुरू करे। इससे शरीर को आराम मिलता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement