Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन इन लोगों के लिए हैं खतरनाक, एलर्जी सहित हो सकती हैं ये समस्याएं

बैंगन का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई बीमारियों का कारण बन सकता है। बैंगन से होने वाली एलर्जी अन्य फूड एलर्जी से मिलती-जुलती है। जानिए बैंगन का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 05, 2021 12:06 IST
अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन इन लोगों के लिए हैं खतरनाक, एलर्जी सहित हो सकती हैं ये समस्याएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन इन लोगों के लिए हैं खतरनाक, एलर्जी सहित हो सकती हैं ये समस्याएं

बैंगन हर किसी के घर में बनता होगा, लेकिन घर के कुछ सदस्य ऐसे होते हैं, जिन्हें बैंगन बिल्कुल भी पसंद नहीं होते। भले ही कुछ लोगों को बैंगन स्वाद में अच्छा न लगता हो, लेकिन आपको बता दें कि बैंगन औषधिय गुणों से भरपूर होता है।  बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन खास तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जहां एक ओर इसके बेहिसाब फायदे हैं वहीं कई लोगों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकता है। 

बैंगन का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई बीमारियों का कारण बन सकता है। बैंगन से होने वाली एलर्जी अन्य फूड एलर्जी से मिलती-जुलती है। जानिए बैंगन का अधिक सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में। 

नींबू के साथ बिल्कुल भी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

बैंगन का अधिक मात्रा में सेवन इन लोगों के लिए खतरनाक

एलर्जी का कारण

बैंगन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हालांकि ये लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकते हैं । बैंगन की एलर्जी के कारण गले में सूजन, मतली, खुजली और चकत्ते की समस्या हो सकती हैं। दरअसल, बैंगन नाइटशेड फैमिली से संबंधित है जो गंभीर एलर्जी रिएक्शन के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आपको बैंगन से एलर्जी है तो बेहतर होगा कि आप बैंगन से पूरी तरह परहेज करें।

एसिडिटी की  समस्या 

बैंगन के सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है और इसी वजह से भी गर्भावस्था के दौरान बैंगन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। जिससे कि महिला को गैस की समस्या ना हो। 

रोजाना 12 योग से एक्टिव रहेगा दिमाग, स्वामी रामदेव से जानें 50 की उम्र में कैसे पाएं 30 साल जैसा यंग माइंड

अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन इन लोगों के लिए हैं खतरनाक, एलर्जी सहित हो सकती हैं ये समस्याएं

Image Source : FREEPIK.COM
अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन इन लोगों के लिए हैं खतरनाक, एलर्जी सहित हो सकती हैं ये समस्याएं

उल्टी, दस्त का कारण
बैंगन में अधिक मात्रा मे फोलेट, पोटेशियम, फाइबर आदि जैसे कई यौगिक होते हैं। जो हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन खतरनाक साबित हो सकता है।  बहुत अधिक पोटैशियम पेट खराब कर सकता है, उल्टी, हाइपरक्लेमिया का कारण बन सकता है। इसी तरह फाइबर की अधिकता कब्ज, दस्त, पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई का कारण बन सकता है। इसीलिए बैंगन का सेवन कम मात्रा में करे तो बेहतर है।

पीरियड्स संबंधी समस्या
बैंगन का प्रकृति ऐसी होती है कि इसका अधिक मात्रा में सेवन करना महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके कारण पीरियड्स के समय ब्लड ज्यादा निकल सकता है। इसलिए कोशिश करे कि बैगन का सेवन कम मात्रा में करे।

किडनी में पथरी
बैंगन में मौजूद नासुनिन एक फाइटोकेमिकल है जो आयरन से बंध सकता है और इसे कोशिकाओं से निकाल सकता है। इस सब्जी में मौजूद ऑक्सालेट किडनी में पथरी का कारण बन सकते हैं। इसलिए इसका सेवन कम ही मात्रा में तो बेहतर है। 

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी जानकारी केवल सामान्य उद्देश्य के लिए है और इसे चिकित्सा सलाह या चिकित्सा सलाह के विकल्प के रूप में नहीं मानी जाएगाी। इस पोस्ट की सटीकता की कोई भी गारंटी इंडिया टीवी नहीं देता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement