Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रोजाना 2 भीगे हुए अखरोट खाने से दूर रहती हैं कई बीमारियां, जानें 3 फायदे

अखरोट एक ऐसा सूखा मेवा है जिसे दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 06, 2021 12:50 IST
walnut benefits - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अखरोट खाने के फायदे 

अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बादाम और अखरोट दो ऐसे ड्राई फ्रूट हैं जिनको सबसे ज्यादा खाया जाता है।  अखरोट में प्रोटीन, फैट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलाव इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको बताएं कि भीगे अखरोट खाने से क्या फायदा होता है और इससे कौन सी बीमारियां दूर रहती हैं। 

यूरिक एसिड मरिजों के लिए काफी फायदेमंद होती है छोटी इलायची, ऐसे करें इस्तेमाल

सेहत के लिए फायदेमंद है भीगे अखरोट, इन बीमारियों को रखता है दूर 

डायबिटीज

डायबिटीज मरीजों के लिए रोजाना भीगे अखरोट का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। 

दिल

अखरोट को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है और जब आप इसे भीगो कर खाते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। भीगे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने क में मदद कर सकता है। 

वजन

वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में भीगे अखरोट को शामिल करें। भीगे अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती हैं। 

जानें अन्य फायदे 

  1. भीगे हुए अखरोट खाने से कब्ज, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता ह।
  2. भीगे अखरोट में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं प्याज का रस, जानें 4 अन्य फायदे

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement