Sunday, February 25, 2024
Advertisement

Powerfood: तनाव और टेंशन का हो जाएगा काम तमाम, रोज खाना शुरू कर दें स्पिरुलिना

Spirulina For Health: स्पिरुलिना सेहत के लिए सुपरफूड है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स पाए जाते हैं। स्पिरुलिना के सेवन से कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। मेंटल हेल्थ के लिए स्पिरुलिना वरदान है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 02, 2023 17:50 IST
Spirulina- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्पिरुलिना के फायदे

Spirulina Superfood: आजकल लोग फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट हो गए हैं। अगर आपको सेहतमंद रहना है तो रोजाना स्पिरुलिना का सेवन शुरू कर दें। प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, कॉपर और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर स्पिरुलिना एक सुपरफूड है। इसमें 1-2 नहीं बल्कि 18 विटामिन और कई मिनरल पाए जाते हैं। दिमाग के लिए स्पिरुलिना किसी वरदान से कम नहीं है। आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। प्रोटीन के लिए स्पिरुलिना से बेहतर कोई चीज नहीं है। इससे वजन घटाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी स्पिरुलिना दूर करता है। हार्ट के लिए भी स्पिरुलिना फायदेमंद है।

स्पिरुलिना के फायदे (Spirulina Benefits)

  1. स्पिरुलिना दिमाग को बनाए हेल्दी- स्पिरुलिना में विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड पाया जाता है। इसे खाने से दिमाग और तंत्रिका तंत्र स्वस्थ बनते हैं और अच्छी तरह से काम करते हैं। स्पिरुलिना टेंशन को दूर करने में मदद करता है। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है और मानसिक समस्याएं कम होती है।
  2. मांसपेशियों को हेल्दी बनाए- स्पिरुलिना में प्रोटीन काफी ज्यादा होता है। इसके सेवन से शरीर स्वस्थ  बनता है। स्पिरुलिना में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उन्हें स्पिरुलिना का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे मांसपेशियों का वजन बढ़ता है। एथलीट्स के लिए ये हेल्दी फूड ऑप्शन है। 
  3. गैस्ट्रिक और अल्सर का इलाज- स्पिरुलिना में अमीनो एसिड होता है जिससे गैस्ट्रिक और ड्यूइडनल अल्सर को खत्म किया जा सकता है। स्पिरुलिना में क्लोरोफिल होता है और पाचन मजबूत बनता है। इसके सेवन से मसल्स रिपेयर होती हैं।
  4. एलर्जी और सूजन करे दूर- स्पिरुलिना में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और एलर्जी को कम करते हैं। स्पिरुलिना एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो बॉडी से हिस्टामाइन्स रिलीज होने से रोकता है। हिस्टामाइन्स की वजह से शरीर में एलर्जी होती है।
  5. कैंसर के खतरे को कम करे- स्पिरुलिना में काफी ज्यादा पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करते हैं। स्पिरुलिना के सेवन से वायरल संक्रमण दूर होता है। स्पिरुलिना कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है। इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Powerfood: 1 अनार 100 बीमार क्यों कहा जाता है, जानें कौन-कौन से विटामिन मिनरल पाए जाते हैं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement