Thursday, April 18, 2024
Advertisement

शुगर पचाने की गति बढ़ा देता है ये मसाला, जानें डायबिटीज में इसके सेवन का तरीका

चक्र फूल के फायदे: डायबिटीज एक प्रकार का मेटाबोलिक सिंड्रोम है जिसमें शरीर में शुगर पचाने की गति कम हो जाती या शरीर इंसुलिन के प्रति उस प्रकार से रिएक्ट नहीं कर पाता है। ऐसे में चक्र फूल का सेवन इस काम में थोड़ी मदद कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 01, 2024 16:04 IST
star anise in diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL star anise in diabetes

चक्र फूल के फायदे: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनियाभर में लाखों लोग परेशान हैं। ये असल में एक मेटाबोलिक सिंड्रोम है जिसमें शरीर शुगर पचाना बंद कर देता है और इस तरह से जो भी आप खाते हैं, उससे निकलने वाला शुगर एंनर्जी के रूप में कंवर्ट होने की जगह सीधे खून में जाकर मिल जाता है। फिर ये शरीर के दूसरे अंगों को धीमे-धीमे प्रभावित करता है और समय के साथ ये कई बीमारियों का कारण बन जाता है। ऐसे में सबसे जरूरी है शुगर पचाने की गति को तेज करना जिस काम में चक्र फूल आपकी मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं डायबिटीज  में चक्रफूल के फायदे। 

डायबिटीज में चक्रफूल कैसे फायदेमंद है?

डायबिटीज में चक्रफूल कई कारणों से फायदेमंद है। जिसमें से सबसे बड़ा कारण है इसमें पाया जाने वाला एनेथोल कंपाउंड (anethole compound) जो कि बेहद कारगर तरीके से काम करता है। ये कार्बोहाइड्रेट को पचाने और इसके शुगर कंपाउंड के मेटाबोलिज्म को तेज करने में मददगार है। इसके अलावा ये खून में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। 

इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है

चक्रफूल का सेवन इंसुलिन बढ़ाने में मदद करता है। ये शुगर पचाने में तेजी लाता है और इंसुलिन के प्रति शरीर की रिएक्टिविटी को भी बढ़ाता है। इससे शुगर तेजी से पचता है और आप इसके कई लक्षणों से बचे रह सकते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको डायबिटीज में चक्रफूल का सेवन करना चाहिए। 
 
diabetes
Image Source : SOCIAL
diabetes

युवाओं में इसलिए बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, ये आदतें है जिम्मेदार, ऐसे रखें दिल का ख्याल  

 डायबिटीज में कैसे करें चक्रफूल का सेवन

डायबिटीज में आप चक्रफूल का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। लेकिन, सबसे कारगर तरीका है कि आप रोजना सुबह अपनी चाय में चक्रफूल को शामिल करें। कोशिश करें कि इसे अपनी दूध वाली चाय में नहीं बल्कि, लेमन टी में शामिल करें। इसके अलावा आप चक्रफूल को कूटकर और इसे पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। ये भी डायबिटीज में कारगर तरीके से काम करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement