Sunday, May 19, 2024
Advertisement

युवाओं में इसलिए बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, ये आदतें है जिम्मेदार, ऐसे रखें दिल का ख्याल

Heart Attack In Youngsters: युवाओं मे तेजी से हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़ रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों से दिल की बीमारियां पनप रही हैं। स्वामी रावदेव से जानिए दिल की सेहत का कैसे रखें ख्याल और आयुर्वेद में हार्ट के लिए क्या है फायदेमंंद?

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Bharti Singh Published on: March 01, 2024 10:41 IST
Heart Problem- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल की बीमारी
पेंसिल-वेनिया यूनिवर्सिटी के बिहेवियरल साइंटिस्ट के मुताबिक सेहत से जुड़े रेजोल्यूशंन ज्यादातर लोग 4 महीने से ज्यादा नहीं चला पाते। क्योंकि उनका दिमाग वर्क आउट ना करने के तमाम बहाने बुनता रहता है। आपका दिमाग एक्सरसाइज करने से रोकता है और इसी का नतीजा है कि 40 की उम्र आते-आते दिल की मांसपेशियां सख्त होने लगती हैं। ब्लड पंप करने की क्षमता घटने लगती है। दिल की धड़कन 60 बीट प्रति मिनट से कम हो जाती है। 
आलम ये है कि देश में 28% से ज्यादा मौत सिर्फ और सिर्फ दिल की बीमारियों से होती हैं। अब सवाल ये कि इससे बचें कैसे, तो सबसे पहले दिमाग जब भी वर्कआउट ना करने को कहे तो जरूर करें। साथ में उम्र के हर स्टेज पर दिल को हेल्दी रखने के फॉर्मूले अपनाएं जैसे 20 की उम्र तक स्मोंकिग बिल्कुल ना करें। इससे स्ट्रोक का खतरा 4 गुना बढ़ जाता है। 30-40 की उम्र में करियर और फैमिली के बीच बैलेंस बैठाने में टेंशन बढ़ती है। लंबे सिटिंग वर्किगं आवर्स से हार्ट डिजीज का खतरा 34% बढ़ जाता है। तो उससे बचें और रुटीन टेस्ट करवाते रहें।
50-60 की उम्र में शुगर-बीपी-कोलेस्ट्रॉल-मोटापा बढ़ने लगते हैं तो इन्हें कंट्रोल करें। जिससे दिल पर इन बीमारियों का असर न पड़ें। 70 की उम्र में अकेलापन हावी होने लगता है, जो दिल का दुश्मन बनता है। इतना ही नहीं जो लोग हर रोज 5 घंटे से ज्यादा मोबाइल यूज करते हैं तो ये आदत भी दिल को बीमार बना रही है। स्वामी रामदेव से जानते हैं कि दिल को बीमारियों से कैसे बचाएं और हार्ट अटैक के खतरे को कैसे कम करें?
 

हार्ट अटैक से कैसे बचें, पहचानें लक्षण

चेस्टपेन
कंधे में दर्द
अचानक पसीना
तेज धड़कन
थकान-बेचैनी
सांस की दिक्कत
 

दिल हेल्दी रहेगा कंट्रोल रखें ये बीमारी

ब्लड प्रेशर
कोलेस्ट्रॉल 
शुगर लेवल
बॉडी वेट 
 

हार्ट को हेल्दी बनाता है लौकी कल्प 

लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 
 

हार्ट के लिए सुपरफूड 

अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी
 

हार्ट होगा मजबूत 

अर्जुन की छाल -1 चम्मच 
दालचीनी        - 2 ग्राम 
तुलसी            - 5 पत्ता
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज पीने से हार्ट हेल्दी
 

युवाओं में हार्ट प्रॉब्लम 

40 की उम्र में कार्डियक अरेस्ट
5 साल में बढ़े 53% हार्ट के मामले
Irregular हार्ट बीट सबसे बड़ी समस्या
 

हेल्दी हार्ट के लिए डाइट प्लान 

पानी की मात्रा बढ़ा दें
नमक-चीनी कम करें
फाइबर ज्यादा लें 
नट्स जरूर खाएं
साबुत अनाज लें
प्रोटीन जरूर लें  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement