1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. गर्मियों में रोजाना खाएं ये 5 फल, बीमारी से रखेंगे कोसों दूर

गर्मियों में जरूर खाएं आम से लेकर तरबूज तक ये 5 फल, शरीर में नहीं होगी कोई भी कमी

गर्मियों में फलों का सेवन करना शरीर के लिए लाभकारी होता है। इस वक्त आपको सबसे ज्यादा ये 5 फल हर जगह दिख रहे होंगे। जानिए इन पांच फलों का सेवन करने से क्या-क्या फायदा होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2020 14:42 IST
Fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/WATERMELONBOARD Fruits -  फल 

गर्मियों में फल देखकर ही मन ललचाने लगता है। ऐसा लगता है कि ये सारे फल एक साथ ही खा लो। खासतौर पर तरबूज, खरबूजा और आम को देखकर यही लगता है। ये फल देखने में जितने सुंदर लगते हैं उतने ही रसीले भी होते हैं। साथ ही साथ पोषक तत्वों का भंडार भी होते हैं। गर्मियों में इन फलों का सेवन सेहत के लिए अच्छा रहता है साथ ही इन रसीले फलों को खाने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। जानिए गर्मियों में हर नुक्कड़ चौराहे पर मिलने वाले इन 5 फलों के क्या फायदे होते हैं।  

आम

सबसे पहले बात करते हैं फलों के राजा आम की। आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता। आम में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई। इसके साथ ही पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम खनिज तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित करने में मदद करता है। इस वजह से आम का सेवन करना लाभकारी होता है।

तरबूज
अब बात करते हैं बाहर से हरा और अंदर से लाल-लाल दिखने वाले तरबूज की। ये फल देखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही गर्मी में फायदेमंद भी होता है। तरबूज में पानी अधिक मात्रा में होता है। जो शरीर में पानी का आवश्यक स्तर बनाए रखने में सहायक होता है। 

खरबूजा
तरबूज की तरह खरबूजा भी रसीला होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6 के अलावा फाइबर और फोलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं। ये शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। खरबूजे का रोजाना सेवन आंखों के अलावा आपके दिल के लिए भी अच्छा रहता है। 

संतरा
गर्मियों में आम, तरबूज और खरबूजे के अलावा जो फल सबसे ज्यादा मन को आकर्षित करता है वो गोल गोल दिखने वाला संतरा ही है। संतरा दिल से संबंधित बीमारियों के अलावा डायबिटीज में भी राहत का काम करता है। इसे सुबह खाली पेट और खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं। ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। 

अंगूर
आखिर में बात करते हैं अंगूर की। अंगूर में भी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ये हड्डियों में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा पानी अधिक होने से शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। गर्मियों में रोजाना खाएं ये 5 फल, बीमारी से रखेंगे कोसों दूर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X