Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कमजोर इम्यूनिटी के कारण बढ़ रहीं क्रोनिक डिजीज, स्वामी रामदेव से जानिए गुर्दे को हेल्दी बनाने के उपाय

किडनी में इंफेक्शन, स्टोन या किडनी डैमेज से बचने के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव (Swami Ramdev) के कारगर उपाय।

Written By : Sajid Khan Alvi Edited By : Akanksha Tiwari Published on: July 28, 2023 9:57 IST
swami ramdev tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK swami ramdev tips to improve kidney function

इस सीजन में एक पल में जमकर बरसात होती है तो थोड़ी ही देर में धूप निकल आती है। धूप-बारिश का यही खेल सेहत से मेल नहीं खाता, थोड़ी-थोड़ी देर में बदलते मौसम से बढ़ी ह्यूमिडिटी जान पर आफत बन गई है। यूपी के कुछ जिलों में गर्मी और उमस से कई स्कूली बच्चे बेहोश हो गए। इसी के साथ बारिश के पानी से भी इंफेक्शन, डेंगू, टाइफाइड, डायरिया, हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ा रहा है। इसलिए वो लोग खासतौर पर ख्याल रखें जिनकी इम्यूनिटी कमजोर रहती है या फिर जो किसी क्रोनिक डिजीज से जूझ रहे है।

ये सारे सीजनल रोग किडनी के लिए बेहद घातक हैं, इनके साइड इफेक्ट्स गुर्दों में सूजन-इंफेक्शन बढ़ा देते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने तक का खतरा पैदा हो जाता है। किडनी के कई बड़े काम हैं जैसे- 11 लाख फिल्टर के जरिए शरीर को डिटॉक्स करना, एक दिन में 400 बार खून की सफाई करना और तो और शरीर में पानी के लेवल को मेंटेन करने तक का काम किडनी के ज़िम्मे होता है। इसके बावजूद लोग इस ऑर्गन की हेल्थ का ध्यान नहीं रखते, इसी लापरवाही का नतीजा है कि शहरों में 17% आबादी किडनी की बीमारी से जूझ रही है।

जब तक कि किडनी में इंफेक्शन, स्टोन या किडनी डैमेज होने का पता नहीं चलता तब तक लोग सीरियसली नहीं लेते और जब पता चलता है तो फिर सारे जतन शुरू कर देते हैं। लेकिन ज़्यादातर केसेस में तब पता चलता है, जब किडनी की हालत खराब हो चुकी होती है और डायलिसिस-ट्रांसप्लांट के अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचता। ऐसी नौबत से बचने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए योग-आयुर्वेद से किडनी को स्ट्रॉन्ग कैसे बनाएं।

किडनी प्रॉब्लम कैसे बचें ?

  1. वर्कआउट करें
  2. वजन कंट्रोल करें
  3. स्मोकिंग ना करें
  4. खूब पानी पीएं
  5. जंकफूड ना लें
  6. ज्यादा पेनकिलर ना लें

घरेलू उपाय किडनी बचाएं 

  1. सुबह नीम के पत्तों का 1 चम्मच रस पिएं
  2. शाम को पीपल के पत्तों का1 चम्मच रस पिएं

किडनी रहेगी हेल्दी

  1. गोखरु का पानी
  2. गोखरु को पानी में उबालकर ठंडा कर लें, दिन में एक बार गोखरु का पानी पिएं। इसे पीने से आप किडनी स्टोन और इंफेक्शन से बचेंगे।

किडनी स्टोन का इलाज

भुट्टे के बाल को पानी में उबालें और फिर छानकर पिएं। इसे पीने से किडनी स्टोन खत्म होता है और UTI इंफेक्शन भी दूर होता है।

यह भी पढ़ें: बिना दवाई ठीक हो सकती है सर्दी-खांसी, किचन में रखे इस मसाले का करें उपयोग

दाद-खाज-खुजली से हैं परेशान तो ये कांटेदार पौधा दिलाएगा आराम, जान लीजिए कैसे करना है इस्तेमाल

Pink Eye और Conjunctivitis के बीच न हों कंफ्यूज! एक्सपर्ट से जानें सही बात और एडेनोवायरस से क्या है इसका नाता

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement