Sunday, May 05, 2024
Advertisement

एसिडिटी के घरेलू उपाय चुटकियों में दूर करेंगे सीने की जलन, ये योगासन भी होंगे कारगर

एसिडिटी के कई कारण हो सकते हैं। एसिडिटी से राहत पाने में कुछ योगासन और घरेलू उपाय आपके लिए कारगर हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 12, 2020 10:30 IST

शरीर में एसिडिटी  होने के कई कारण हो सकते हैं। एसिडिटी खराब खानपान और जीवनशैली के कारण भी होता है। कई लोगों को शराब पीने, चाय या कॉफी जैसे कैफीन युक्त चीजें पीने से होती हैु।  पेट में मौजूद एसिड भोजन पचाने का काम करता है। लेकिन कई बार यह एसिड ज्यादा बन जाता है। जिसके कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती हैं। जिससे निजात पाना बहुत ही जरूरी है। अगर आपने इसपर ध्यान नहीं दिया तो आगे चलकर अल्सर, कोलाइटिस, कब्ज जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

स्वामी रामदेव के अनसार हमारे पेट का हेल्दी होना बहुत ही जरूरी है। अगर पेट हेल्दी नहीं रहेगा तो आपका मन खुश नहीं रहेगा जिसके कारण आपकी एनर्जी लो रहेगी। इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए योगासन और घरेलू उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं।   

पेट की गैस से राहत दिलाएंगे ये योगासन 

मंडूकासन- इस आसन को करने से पैंक्रियाज में इंसुलिन बनेगा। इसके साथ ही गैस की समस्या से निजात मिलेगा। इसे कम से कम 1 मिनट करें। 

गौमुखासन- इस आसन को करने से फेफड़ो की सफाई होती है। इसके अलावा कूल्हे के दर्द , रीढ़ की हड्डी में लाभ मिलेगा।  साथ ही एसिडिटी से निजात मिलेगा।

पवनामुक्तासन- इस आसन को करने से अपचन, बहदजमी से लाभ मिलेगा। 

गिलोय का सेवन करने से दूर होगी डायबिटीज और टीबी जैसी बीमारियां, जानिए इसके फायदे

उत्तानपादासन- इस आसन को करने से तनाव, डिप्रेशन से निजात मिलेगा। इसे 1 मिनट करें। यह आसन कब्ज, एसिडिटी के साथ नाभि धरण, कोलाइटिस के अलावा  पेट संबंधी हर समस्या से निजात दिलाता है।

नौकासन- इस आसन को करने से एसिडिटी, पेट की चर्बी, पाचन तंत्र  ठीक रहता है। इसके अलावा गैस, कब्ज में मददगार, कमर और पेट को सुडौल रखें, किडनी को क्षमता को बढ़ाता है। 

पादांगुष्ठासन- इस आसन को करने से पाचन में सुधार होता है। मानसिक तनाव को कम करता है। गैस, एसिडिटी, मानसिक तनाव को कम करें। 

सेतुबंधासन- इस आसन को करने से  हाई ब्लड प्रेशर, नींद की बीमारी को खत्म करें, साइनस, अस्थमा में लाभ के साथ एसिडिटी से निजात दिलाता है। 

सर्वांगासन- इस आसन को करने से पूरा शरीर फिट रहता है। इसके साथ ही पेट संबंधी हर समस्या से निजात मिलता है। 

हलासन- इस आसन को करने से स्किन में निखार, स्ट्रेस और थकान मिटता है। इसके अलावा पाचन सुधारने में मदद  करने के साथ वजन घटाने में मदद करें। 

30 दिन में जड़ से खत्म करें डायबिटीज, स्वामी रामदेव से जानें रामबाण इलाज 

प्राणायाम

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना योगासन के साथ प्राणायाम जरूर करना चहिए। इसमें आप कपालभाति, भस्त्रिका, अनुलोम विलोम, उज्जायी, भ्रामरी आदि शामिल कर सकते हैं। 

एसिडिटी  से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

  • गाजर और चुकंदर का सलाद
  • 1 चम्मच सौंफ रात को भिगो दें और सुबह 200 ग्राम पानी के साथ पी लें। इसी तरह आप चाहे तो  अजवाइन, गेंहू का पानी भी पी सकते हैं।
  • 5-5 ग्राम मेथी और अजवाइन, 1-1 ग्राम काला नमक और मीठा सोडा और 1 ग्राम हींग लेकर चूर्ण बना लें। इसे खाना खाने के बाद आधा या एक चम्मच गर्म पानी से लें। इससे गैस और एसिडिटी से लाभ मिलेगा।  
  • गैसर चूर्ण का सेवन करें।
  • खाने में ऑयली चीजों की बजाय उबली साग-सब्जी खाएं।
  • कब्ज  की समस्या है तो त्रिफला चूर्ण लें।
  • खाना चबा-चबाकर ही खाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement