Monday, May 13, 2024
Advertisement

आपके बच्चे ऐसे बनेंगे स्ट्रांग और स्मार्ट, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और प्राणायाम

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मजबूत होने के साथ-साथ उसका दिमाग तेज हो तो इसके लिए स्वामी रामेदव से जानिए बेहतरीन प्राणायाम और योगासन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 13, 2020 9:52 IST

वर्तमान समय में लाइफस्टाइल, खानपान बिल्कुल बदल चुका है। जिसके कारण शारीरिक और मानसिक रूप से काफी प्रभाव पड़ता है। खासकर बच्चों को शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने के कारण उसकी एकाग्रता और शरीर की मजबूती पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा स्ट्रांग और तेज हो। स्वामी रामदेव के अनुसार बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी भी करना चाहिए। उन्हें नियमित रूप से योगासन, प्राणायाम के साथ-साथ वेदों का भी ज्ञान दिलाएं। आप चाहे तो रविवार के दिन उनसे यज्ञ आदि करा सकते हैं।

मजबूत बनने के लिए करें ये योगासन

शीर्षासन- बच्चों रोजाना कम से कम 1 मिनट करें। इससे आपकी मेमोरी , आईक्यू लेवल बढ़ता है। ये आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इस आसन को करने से बालों जुड़ी समस्या से निजात मिलता है। 

सर्वांगासन- अगर बच्चा शीर्षासन नहीं कर पा रहा है तो सर्वांगासन कर सकता हैं। इसके भी शीर्षासन जैसे ही लाभ मिलते हैं।

हलासन- इस आसन को ये नाम किसान के हल के समान आकृति होने के कारण मिला है, जो मिट्टी को खेती से पहले खोदने के काम आता है  इस आसन को करने बच्चों की हाइट बढ़ती हैं। इसके साथ ही पूरा शरीर लचीला बनता है। 

हनुमान आसन- इस आसन को आराम-आराम से करना चाहिए। इस आसन को करने से दिमांग और मन शांत रहता है। रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। पैरों में अच्छी तरीके से ब्लड सर्कुलेशन होता है।  

सिर्फ 3 से 7 दिनों में जड़ से खत्म करें पीलिया, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और घरेलू उपाय

चक्रासन- इस आसन को करने से वजन कम होने के साथ-साथ फुल बॉडी एक्सरसाइज होती है। इस आसन को नियमित रूप से करने से  बच्चों की हाइट बढ़ाने के साथ आंखों की रोशनी तेज होती है।

पश्चिमोत्तासन- इस आसन को करने से शरीर हेल्दी रहने के साथ फुर्तिला रहता है। इसके अलावा इस आसन को करने से किडनी की समस्या, हड्डियों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ हाइट बढ़ाने में मदद करता है। 

पादहस्तासन- इस आसन को करे से सिर में रक्त संचार बढ़ता है। जिससे दिमाग तेजी से काम करता है। 

कैंसर को हराने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण उपाय, साथ ही जानें डाइट प्लान 

दंड बैठक- अगर किसी युवा को एलर्जी की समस्या हैं तो कम से कम 5 मिनट रोजाना दंड बैठक करें। इसमें आप हनुमाम दंड, साधा दंड आदि करा सकते हैं।

शरीर को मजबूत और दिमाग को  तेज करने के लिए योगासन

सूर्य नमस्कार- इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती। वजन कम करने फायदेमंद, शरीर को शक्तिशाली बनाता है। बच्चे रोजाना कम से कम करीब 5 मिनट इस आसन को करें।

भ्रस्त्रिका- इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस लें और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेंकड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें। इस आसन को रोजाना 2-3 मिनट करें।

किसी भी तरह की एलर्जी से पाना है छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

अनुलोम-विलोम- सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement