Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस 1 गंदी आदत से शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर, जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें!

जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो शरीर को कुछ बड़े नुकसान हो सकते हैं और आप इसका असर लंबे समय (negative effects of eating fast) तक देख सकते हैं। तो, आइए जानते हैं इस आदत को छोड़ना क्यों जरूरी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 18, 2024 14:28 IST
jaldi jaldi khana khane ke nuksan - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jaldi jaldi khana khane ke nuksan

आपने देखा होगा कि कुछ लोग बहुत फटाक से खाना खा लेते हैं। ऐसे लगता है कि वो कितनी जल्दी में हैं और खाना खाते नहीं है बल्कि मुंह के जरिए बस पेट में डाल देते हैं। जो लोग इसे रेगुलर कर रहे हैं उनमें खुद ही कई बीमारियां जन्म लेने लगती है। ऐसे में शरीर कुछ अलग ही तरीके से रिएक्ट करता है और कई समस्याओं का कारण बनने लगता है। इसके अलावा भी शरीर में इस गंदी आदत की वजह से कई सारे फंक्शन प्रभावित हो जाते हैं, तो, आइए जानते हैं जब हम जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो इससे क्या नुकसान हो सकते हैं (What happens if you eat too quickly)

जल्दी जल्दी खाना खाने के नुकसान-Jaldi jaldi khana khane ke nuksan

1. ब्लोटिंग की समस्या

जब हम जल्दी-जल्दी खाते हैं तो इससे शरीर में सूजन की समस्या बढ़ती है। इससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या बढ़ती है। इसके अलावा जब आप खाना चबा-चबाकर नहीं खाते हैं तो इनडाइजेशन की समस्या होती है जिससे ब्लोटिंग की दिक्कत और बढ़ती है और पेट फूल जाता है और समस्या बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में जल्दी जल्दी खाना खाने की आदत छोड़ दें। 

शुगर बढ़ा सकता है Cold drink, स्वामी रामदेव से जानें गर्मी में शुगर कंट्रोल का हेल्दी तरीका

2.  मोटापा बढ़ता है

मोटापा का एक बड़ा कारण जल्दी-जल्दी खाना खाना है। दरअसल, जब आप तेजी से खाना खाते हैं तो मेटाबोलिज्म स्लो होता है और फिर खाना सही से नहीं पचता है और वजन बढ़ाने की वजह बनता है। ऐसे में मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती है और फिर इससे निपटना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा ये मोटापा सूजन की वजह से भी हो सकता है।  

swelling in body

Image Source : SOCIAL
swelling in body

3. शरीर तेजी से शुगर नहीं पचा पाता है 

जल्दी जल्दी खाना खाने का एक नुकसान ये है कि शरीर तेजी से शुगर नहीं पचा पाता है। इसकी वजह से कई सारी समस्याएं होती हैं।  इसकी वजह से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ता है। ये तब होता है जब आपकी मांसपेशियों, फैट और लिवर की कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देती हैं और आपके खून से ग्लूकोज आसानी से नहीं ले पाती हैं। इसकी वजह पेनक्रियाज सही से काम नहीं कर पाते हैं और शुगर पचने में मुश्किल आती है।

इस विटामिन की कमी से कमजोर हो सकती हैं आपकी नसें, जानें नसों को मजबूत कैसे बनाएं?

तो, इन तमाम समस्याओं से बचने के लिए जब भी खाना खाएं लगातार 20 मिनट तक खाते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे और बिना चबाए जल्दी-जल्दी खाना खाएंगे तो आप कई बीमारियों के शिकार होने के लिए तैयार रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement