Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

इस विटामिन की कमी से कमजोर हो सकती हैं आपकी नसें, जानें नसों को मजबूत कैसे बनाएं?

नसों का कमजोर होना आपको अंदर ही अंदर परेशान करने लगता है और कई समस्याओं का घर बन जाता है। जैसे कि इससे शरीर के कई अंग ठीक से काम नहीं करते हैं और शिथिल पड़ जाते हैं। ऐसे में नसों को कमजोर कर देने वाले इन विटामिन की कमी के बारे में आपको जानना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: March 18, 2024 11:19 IST
 nerve weakness and vitamin deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL nerve weakness and vitamin deficiency

नसों की कमजोरी की जब शुरुआत होती है तो अक्सर लोग इसके बारे में जान नहीं पाते हैं और ये स्थिति हर दिन बढ़ती जाती है। मान लें दर्द की शुरुआत पैर से हुई पर ये जांघों से होती हुई आपके रीढ़ और पीठ तक पहुंच सकती है। इसके अलावा नसों की बीमारी कई बार गर्दन और शरीर के कई हिस्सों तक पहुंच सकती है। इसके अलावा इस वजह से शरीर के कई अंग भी प्रभावित हो सकते हैं और ये सब शरीर में किसी विटामिन की कमी की वजह से हो सकता है। तो, आइए जानते हैं इनका कारण और फिर जानेंगे नसों को मजबूत कैसे बनाएं।

कमजोर नसों को मजबूत बनाने वाले विटामिन-Which vitamin increase nerve strength in hindi

न्यूरोट्रोपिक बी विटामिन तंत्रिका तंत्र में कोएंजाइम के रूप में काम करता है और इन्हें अंदर से हेल्दी रखता है। इनमें विटामिन बी1 (थियामिन), बी6 (पाइरिडोक्सिन) और बी12 (कोबालामिन) आते हैं जो तंत्रिका तंत्र के रखरखाव में और इन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है। जैसे

1. विटामिन बी1 (thiamine)

विटामिन बी1 (थियामिन) वो विटामिन है जो कि कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदलता है और नर्व सेल्स को एनर्जी देता है। ये ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है और फिर शरीर की तमाम नसों के साथ इनकी कनेक्टिविटी को सही करता है। इसके अलावा ये विटामिन आपकी नसों को हमेशा हेल्दी रहने और मजबूती से काम करने में मदद करता है। तो, अगर आप नसों को मजबूती देना चाहते हैं तो आप  विटामिन बी1(thiamine) की कमी से बचें।

शुगर बढ़ा सकता है Cold drink, स्वामी रामदेव से जानें गर्मी में शुगर कंट्रोल का हेल्दी तरीका

2. विटामिन बी6 (pyridoxine)

विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन)  वो विटामिन है जो कि नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में मददगार है।  ये विटामिन आपके ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखता है और शरीर के साथ इनकी कनेक्टिविटी को बेहतर बनाता है। दरअसल, जब शरीर में इस विटामिन की कमी होती है तो आपको झटके (seizures) लग सकते हैं। ऐसे में इस विटामिन की कमी से बचें।

3. विटामिन बी12 (cobalamin)

बी12 (कोबालामिन) की कमी से नसों में अंकड़न की समस्या रहती है और कई बार नसों का काम काज मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा इसकी कमी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ावा देती है और फिर ये कई समस्याओं का कारण बनती है। ऐसे में आपको कमजोर नसों को मजबूत बनाने वाले इन विटामिन का सेवन करना चाहिए।

हर उम्र के लोगों के लिए है ये हेल्दी नाश्ता, जानें इसकी आसान रेसिपी

तो, नसों को मजबूत बनाने के लिए आप अंडा, मछली, ब्रेकफास्ट में नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन करें और लक्षण दिखते ही डॉक्टर को दिखाएं। ताकि समय से बीमारी कंट्रोल में रहे।

Source: NCBI  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement