Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज और दिल की बीमारी से रहना है दूर तो हर रोज नियमित रूप से करें 30 मिनट की सैर

प्रतिदिन हर व्यक्ति को कम से कम आधे घंटे वॉक करनी चाहिए। अगर कदम की बात करें तो को कोशिश करनी चाहिए एक दिन में 10,000 कदम चले मतलब की रोज 5 से 7 किलोमीटर

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 22, 2021 17:10 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM GETFITDIETBODY Health Tips

भारत में हर वर्ष तकरीबन 30 हज़ार से भी ज्यादा लोगों की मौत दिल की बीमारी की वजह से होती है। दिल की बीमारी बेहद गंभीर बीमारियों में से एक है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और अनियमित खान पान की वजह से लोग दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं। मगर हर रोज नियमित रूप से 30 मिनट की तेज़ गति से सैर करने से दिल की बीमारी से राहत पाई जा सकती है।

प्रतिदिन हर व्यक्ति को कम से कम आधे घंटे वॉक करनी चाहिए। अगर कदम की बात करें तो को कोशिश करनी चाहिए एक दिन में 10,000 कदम चले मतलब की रोज 5 से 7 किलोमीटर। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो वॉक करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले।

वॉक करने से दिल स्वास्थ्य भी रहता है। जो लोग रोज वॉक करते हैं उन्हें दिल की बीमारियो का खतरा काफी कम हो जाता है। सुबह की वॉक आपको मजबूत बनाती है, जिससे आपको दिल से जुड़े रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। दिल की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए पैदल चलना काफी फायदेमंद होता है।

वेटलिफ्टिंग के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकती है परेशानी

रोज वॉक करने से डायबिटीज भी कंट्रोल रहता है। अगर आप सुबह घूमने जाते हैं, तो आप डायबिटीज को कम कर सकते हैं। सुबह 30 मिनट की सैर ब्लड शुगर को  कंट्रोल करने के साथ-साथ टाइप-2 डायबिटीज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।अगर आप रोजाना सुबह सैर पर जाते हैं, तो जिम जाए बिना आप फिट रह सकते हैं।

जो लोग रोज वॉक करते हैं उनका वजन बैलेंस रहता है। जब लोग बीना मेहनत किए सिर्फ खाता है तो उसका वजन बढ़ते रहता है। आगे चलकर यही मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आप इसे कम करना चाहते हैं, तो  रूप रोज पैदल चलें। प्रतिदिन  30 मिनट की वॉक आपकी  कैलोरी को कम करने में मदद करेगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement