Thursday, May 02, 2024
Advertisement

प्रेग्नेंसी के दौरान भूल कर भी ना खाएं ये 5 फल, मां और बच्चे दोनों की सेहत को हो सकता है खतरा

जानिए प्रेग्नेंसी या फिर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को भूलकर भी कौन से फल नहीं खाने चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 20, 2020 17:35 IST
Pregnant women and Fruits- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LITTELEFOODIEGIRL Pregnant women and Fruits

हमेशा आपने लोगों से ये कहते सुना होगा कि फल खाना सेहत के लिए हमेशा अच्छा रहता है। कई फलों को ना खाने पर आपने अपने घर में बड़ों की डांट भी खाई होगी। लेकिन क्या आपको पता है प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ फलों का सेवन सख्ती से मना होता है। कहा जाता है कि कुछ फलों का सेवन ना केवल मां बल्कि उसके होने वाले बच्चे की सेहत के लिए खतरा भी बन सकता है। अगर आप किसी आप पड़ोस की महिला को जानती है जो प्रेग्नेंट है या फिर आप खुद गर्भवती हैं या फिर फैमिली प्लानिंग करने का सोच रही हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। जानिए प्रेग्नेंसी या फिर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को भूलकर भी कौन से फल नहीं खाने चाहिए। 

Papaya

Image Source : INSTAGRAM/FOOD_KITCHEN
Papaya

पपीता

आपने कई लोगों से सुना होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान पपीता को बिल्कुल ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि पपीते की वजह से शरीर का तापमान बढ़ सकता है जो गर्भवती महिला की सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसके अलावा पपीते में लैटेक्स अधिक मात्रा में होता है जिस कारण मिसकैरेज होने का खतरा भी रहता है। इसलिए हो सके तो ना तो पका और ना ही कच्चा पपीता खाएं। 

अनानास 
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। एक गलती भी मां और बच्चे दोनों की सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इस बात का ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं अनानास का बिल्कुल भी सेवन ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि अनानास में प्रचुर मात्रा में ब्रोमलिन होता है। ये एंजाइम गर्भाशय ग्रीवा को मुलायम कर देता है। जिससे गर्भाशय में संकुचन पैदा हो सकता है। जिसके कारण महिला को प्रसव पीड़ा जल्दी शुरू हो सकती है। इसके अलावा अनानास का अधिक सेवन डिहाइड्रेशन और लूज मोशन का कारण भी बन सकता है।

Grapes

Image Source : INSTAGRAM/PITOMNIK_GROZDI
Grapes

अंगूर
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि प्रेग्नेंसी में अंगूर का सेवन भी नहीं करना चाहिए। वैसे तो अंगूर पौष्टिक फलों की लिस्ट में आता है लेकिन प्रेग्नेंसी में इस फल का सेवन करने से मना किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अंगूर में रेसवेराट्रोल नाम का तत्व होता है। ये तत्व जहरीला होता है और गर्भवती महिला की सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। प्रेग्नेंसी में महिलाओं का पाचन तंत्र थोड़ा कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से अंगूर को पचाने में दिक्कत भी हो सकती है। 
 
ना खाएं केला
केला तो वैसे ज्यादातर लोगों को पसंद होता है लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान इस फल से दूरी बनाना ही सेहत के लिए अच्छा है। कई महिलाओं को केला खाने से एलर्जी हो सकती है। केले में लैटेक्स नाम का तत्व होता है। ये शरीर में एलर्जी कर सकता है साथ ही शरीर के तापमान को भी बढ़ा सकता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसके सेवन से बचना चाहिए। 

Watermelon

Image Source : PINTEREST
Watermelon

तरबूज 
प्रेग्नेंसी में तरबूज भी नहीं खाना चाहिए। तरबूज का अधिक सेवन शुगर लेवल को बढ़ा सकता है जिससे महिला और बच्चे दोनों की सेहत पर खराब असर पड़ सकता है। इसलिए इसे खाने से बचना ही ठीक है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement