Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चींटी की तरह चीनी आपके शरीर को चाट जाएगी, बैठे बिठाए हो सकती हैं ये बीमारियां

रोजाना हम केक, बिस्किट, चाय, मिठाई, आईस्क्रीम, खीर और सॉफ्ट ड्रिंक्स के माध्यम से जरूरत से ज्यादा चीना का सेवन करते हैं। आइए जानते हैं ज्यादा चीनी के कारण कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: August 04, 2023 23:44 IST
common disease caused by sugar- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK common disease caused by sugar

खाने में किसी भी चीज का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। नमक हो या चीनी दोनों की ही ज्यादा मात्रा सेहत को नुकसान पहुंचाती है और कई गंभीर बीमारियों को दावत देती है। कुछ लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है, यहां तक कि खाने के बाद अगर वह मीठा न खाएं तो उनका मन नहीं भरता। लेकिन अगर आपको भी ज्यादा मीठा खाने के आदत है तो समय रहते सावधान हो जाइए। यहां हम आपको बताएंगे कि ज्यादा चीनी खाने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

दिल की बीमारियां (heart diseases)

चीनी का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों को बढ़ाता है। जो लोग ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं उनके शरीर में भूख कंट्रोल नहीं होती है, जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है, जो कि दिल की बीमारियों का कारण बनता है।

डायबिटीज (Diabetes)

ज्यादा मीठा खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने लगता है, जिसके कारण डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा एंग्‍जाइटी, मूड स्विंग, सिरदर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल

चीनी का ज्यादा सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता है। अब तक कई रिसर्च में सामने आया है कि चीनी के ज्यादा सेवन के कारण शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है।

फैटी लिवर

चीनी का ज्यादा सेवन आपके लिवर को कमजोर कर सकता है। चीनी के कारण नॉन एल्कोहल फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। 

वजन बढ़ना और मोटापा

चीनी का ज्यादा सेवन आपको मोटापे का शिकार बना सकता है। अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं लेकिन चीनी खाना बंद नहीं किया है तो आप कभी भी वजन कंट्रोल नहीं कर पाएंगे। फिट रहने के लिए आपको चीनी और नमक को सीमित मात्रा में लेना शुरू करना होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: पेटभर खाने के बाद भी सूख कर लकड़ी हो रहे हैं आप? जानें एकाएक क्यों होने लगा है ये वेट लॉस

इन आदतों के कारण हो सकते हैं हार्मोनल इंबैलेंस के शिकार, जानें बचाव के तरीके

इन 2 चीजों की कमी वाले लोग हमेशा रहते हैं Muscle Cramps से परेशान, करते हैं मांसपेशियों में दर्द की शिकायत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement