Friday, May 03, 2024
Advertisement

पेटभर खाने के बाद भी सूख कर लकड़ी हो रहे हैं आप? जानें एकाएक क्यों होने लगा है ये वेट लॉस

Unintentional weight loss: अगर आप अचानक से पतले हो रहे हैं या फिर आपका वेट लॉस हो रहा है तो, ये कोई बीमारी भी हो सकती है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 04, 2023 12:10 IST
Unintentional weight loss - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Unintentional weight loss

Unintentional weight loss: आपकी डाइट सही है, आप पेटभर कर खाना खाते हैं और आपको सबकुछ सही लग रहा है फिर भी आपका वजन कम हो रहा है तो ये गंभीर बात हो सकती है। जी हां, शरीर में जब भी कोई गंभीर बीमारी पल रही होती है तो शरीर खाने से निकलने वाले पोषक तत्वों को अवशोषित करना बंद कर देता है। इसकी वजह से होता ये है कि आप खाते तो हैं अपना रेगुलर खाना लेकिन, शरीर को ये लगता नहीं है। तो, अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप अच्छे से सबकुछ कर रहे हैं फिर भी आपका वजन अचानक कम हो रहा है या फिर आप पतले हो रहे हैं तो ये इन बीमारियों की वजह से भी हो सकता है।

अचानक वजन कम होने के 4 गंभीर कारण-Unintentional weight loss causes in hindi

1. हाइपरथायरायडिज्म-Hyperthyroidism and weight loss

हाइपरथायरायडिज्म तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथि बहुत अधिक थायराइड हार्मोन बनाती है। इस स्थिति को ओवरएक्टिव थायराइड भी कहा जाता है। हाइपरथायरायडिज्म शरीर के चयापचय को गति देता है। इसका मतलब है कि आपका शरीर जरुरत से ज्यादा कैलोरी जलाना शुरू कर देता है। इससे वजन कम हो सकता है। इसलिए आपको ऐसा कुछ महसूस हो रहा है तो डॉक्टर के पास जाएं और टेस्ट करवाएं। 

Hyperthyroidism and weight loss

Image Source : SOCIAL
Hyperthyroidism and weight loss

इन 2 चीजों की कमी वाले लोग हमेशा रहते हैं Muscle Cramps से परेशान, करते हैं मांसपेशियों में दर्द की शिकायत

2. डायबिटीज-Can diabetes cause rapid weight loss

डायबिटीज से पीड़ित लोगों में, अपर्याप्त इंसुलिन, शरीर को ऊर्जा के रूप में उपयोग करने के लिए खून से ग्लूकोज को शरीर की कोशिकाओं में जाने से रोकता है। जब ऐसा होता है, तो शरीर ऊर्जा के लिए फैट और मांसपेशियों को जलाना शुरू कर देता है, जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है। इसलिए, आपने देखा होगा कि कई डायबिटीज के मरीज बहुत ज्यादा पतले होते हैं। 

3. मानसिक बीमारियां-How does mental health affect weight loss

मानसिक बीमारियां जैसे डिप्रेशन और ओसीडी की वजह से भी आपका अचानक से वेट लॉस हो सकता है। दरअसल, इस दौरान आपकी भूख और हार्मोनल हेल्थ इतनी खराब हो जाती है कि  आपका वजन घटने लगता है। आप खाते भी हैं तो शरीर खाने के पोषक तत्वों को सही से अवशोषित नहीं कर पाता है। 

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए काल हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, हर एक में है प्रोटीन की प्रचुर मात्रा

4. डाइजेस्टिव समस्याओं के कारण-Digestive health

सीलिएक रोग (coeliac disease) या इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) की वजह से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। सीलिएक रोग, एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर गेंहू से बनी चीजों को देखते ही हमला कर देता है। दूसरा,   इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS) की समस्या में आपका डाइजेशन इतना प्रभावित होता है जो भी आप खाते हैं शरीर उसे सही से पचा नहीं पाता है और इससे आपका वेट लॉस होने लगता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement