Friday, May 03, 2024
Advertisement

इन 2 चीजों की कमी वाले लोग हमेशा रहते हैं Muscle Cramps से परेशान, करते हैं मांसपेशियों में दर्द की शिकायत

मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps) के कुछ कारणों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। नहीं तो ये आपको रह-रहकर परेशान कर सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 04, 2023 8:55 IST
muscle cramps- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL muscle cramps

मसल्स क्रैंप की समस्या कभी-कभी हो जैसे एक्सरसाइज के समय या फिर तेजी से चलने-फिरने के दौरान तो ठीक है। लेकिन, अगर ये दिक्कत रह-रहकर आपको परेशान करने लगे या फिर बार-बार होने लगे तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए और इस बारे में सोचना चाहिए। लेकिन, आज हम उन कारणों के बारे में जानेंगे जिसकी वजह से आपको मसल्स क्रैंप हो सकते हैं या फिर आपकी मांसपेशियों में हमेशा ऐंठन रह सकती है। ये ऐसे कारण हैं जिन्हें आप आसानी से नजरअंदाज नहीं कर सकते। तो, आइए जानते हैं शरीर की इन 2 कमियों के बारे में।

मांसपेशियों में ऐंठन किसकी कमी से होती है-What deficiency causes muscle cramps in hindi

1.  कैल्शियम की कमी से-Calcium deficiency and muscle cramps

टेटनी (Tetany) एक लक्षण है जो मांसपेशियों के अकारण संकुचन यानी कि मसल्स में ऐंठन का कारण बनता है। आमतौर पर खून में कैल्शियम की कमी की वजह से ये होता है। यानी कि इसे आप हाइपोकैल्सीमिया का एक लक्षण समझ सकते हैं। टेटनी के सामान्य लक्षणों में मुंह के आसपास सुन्नता, मांसपेशियों में ऐंठन और हाथों और पैरों को प्रभावित करने वाला पेरेस्टेसिया भी शामिल है। इसलिए, अगर किसी को रह-रहकर मसल क्रैंप्स की समस्या परेशान करती है तो उसे समझ लेना चाहिए कि ये कैल्शियम की कमी है। 

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए काल हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, हर एक में है प्रोटीन की प्रचुर मात्रा

2. विटामिन डी की कमी से-Vit d deficiency and muscle cramps

विटामिन डी की कमी वाले लोगों तो मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन, कमजोरी, थकान और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा परेशान करती हैं। दरअसल, विटामिन डी एक फैट में घुलनशील विटामिन है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा में उत्पन्न होता है और इनके बीच कामकाज को बेहतर बनाता। ये हड्डियों और मांसपेशियों  के लेयरिंग्स को नरिश करता है जिससे ऐंठन की समस्या न हो।

vitamin_d

Image Source : FREEPIK
vitamin_d

इन आदतों के कारण हो सकते हैं हार्मोनल इंबैलेंस के शिकार, जानें बचाव के तरीके

तो, अब आपको करना ये है कि अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड्स जैसे संतरा और दूध को आदि को शामिल करें। इसके अलावा आप विटामिन डी से भरपूर फूड्स जैसे कि मशरूम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं। इस तरह आप इन दोनों की कमियों से बचकर, मसल्स क्रैंप्स की समस्या से भी बच सकते है। साथ ही डाइट के अलावा आपको अपने डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement