Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से दिल हो जाएगा गार्डन-गार्डन, आसपास नहीं फटकेगी हार्ट से जुडी कोई बीमारी, ऐसे करें सेवन

ड्राइफूट्स के सेवन से आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल आसानी से होगा काम, हार्ट के मरीजों के लिए भी मेवा बहुत फायदेमंद हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 30, 2023 23:24 IST
Dry fruits for healthy hearts- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dry fruits for healthy hearts

आज के समय में खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का आसानी से शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आप नट्स का रोजाना सेवन कर अपने दिल को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं। नट्स में प्रोटीन के साथ कई हेल्दी फैट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही नट्स में शामिल विटामिन के दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। हार्ट के मरीजों के लिए सूखे मेवे का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद बताया गया है। अगर आप एक दिन में इन कुछ ड्राईफ्रुट्स का सेवन करे तो इससे आपके आसपास दिल की कोई बीमारी नहीं फटकेगी।

बादाम का करें सेवन 

बाड़म को गुणों की खान बताया गया है। यह हमारे दिल की सेहत को बनाए रखने में बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से ह्रदय संबंधी रोग दूर रहते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट अधिक और कोलेस्ट्रोल बिल्कुल भी नहीं होता। यह खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है। साथ ही, बादाम प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण भूख को कंट्रोल करता है और वेट लॉस के प्रोसेस में भी मदद करता है। 

अखरोट है फायदेमंद

अखरोट बहुत ज्यादा पोषक तत्वों वाला ड्राई फ्रूट है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। सर्दी में अखरोट का सेवन कई तरह के फायदे दिलाता है। यह दिल और दिमाग की सेहत के लिए भी बेहतर माना जाता है। यह ब्रेन को ताकत देता है।

World Leprosy Day: कैसे शुरू होती है कोढ़ की बीमारी, क्या होते हैं शुरुआती लक्षण, डॉक्टर से जानें सबकुछ

अलसी के बीज

अलसी का बीज हेल्दी फैट्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हाई बीपी को कंट्रोल रखने और ह्रदय संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है।

हार्ट की बीमारियों से करे बचाव

हाल ही में रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रोज बादाम खाने वाले लोग नशे के आदि नहीं होते हैं। ऐसे लोग ज्यादा फल और सब्जियां खाते हैं और फिजिकली एक्टिव रहते हैं। सूखे मेवों में प्रोटीन, वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जिससे दिल और सांस संबंधी बीमारियां दूर हो जाती गैं। जो लोग पूरे सप्ताह सूखे मेवे खाते हैं उनमें कैंसर और हार्ट की बीमारियों से मौत का खतरा 7 प्रतिशत कम हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लौंग वाला दूध पीने से बढ़ती है पुरुषों की फर्टिलिटी, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा

सेहत का खजाना है ये दाल, इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, पाइल्स का खत्म होगा नामोनिशां, सर्दियों में भी नहीं होगी इम्यूनिटी कमजोर

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement