1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बच्चों की लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये सुपरफूड, आज ही डाइट में कीजिए शामिल

बच्चों की लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये सुपरफूड, आज ही डाइट में कीजिए शामिल

अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की लंबाई अच्छी तरह बढ़े तो आपको उसकी डाइट पर शुरू से ही खास ध्यान देना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 18, 2022 14:49 IST
बच्चों की लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये सुपरफूड- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बच्चों की लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये सुपरफूड

Highlights

  • अगर आप बच्चे को मछली खिलाते हैं तो साल्मन मछली खिलाइए।
  • बच्चे को पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और बंदगोभी खिलाइए।

यूं तो सभी जानते हैं कि लंबाई बढ़ने की एक निश्चित उम्र होती है और आनुवांशिक कारण भी किसी की लंबाई को निर्धारित करते हैं। लेकिन इस बात में भी दो राय नहीं है कि पौष्टिक भोजन और अच्छी डाइट भी लंबाई बढ़ाने में कारगर मानी जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की लंबाई अच्छी तरह बढ़े तो आपको उसकी डाइट पर शुरू से ही खास ध्यान देना चाहिए। 

चलिए जानते हैं कि किन चीजों को डाइट में शामिल करने पर लंबाई बढ़ाने के प्रयास अच्छा फल देते हैं।

1. शकरकंद

शकरकंदी यूं तो एक सब्जी है और लोग इसे भूनकर खाना पसंद करते हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि शकरकंद लंबाई बढ़ाने के लिए बतौर सुपरफूड काफी कारगर है। शकरकंद में विटामिन-ए होता है जिससे हड्डियों की सेहत को सुधारकर लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं शकरकंद में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों प्रकार के तत्व मौजूद होते हैं, जो बच्चे की डायजेस्टिव हेल्थ को प्रमोट करने के साथ साथ आंतों के लिए अच्छे बैक्टीरिया बनाते हैं।

मसल्स बनाना चाहते हैं? डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, दिखेगा असर 

2. साल्मन मछली

अगर आप बच्चे को मछली खिलाते हैं तो साल्मन मछली खिलाइए। साल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो बच्चे के शरीर की ग्रोथ और लंबाई के लिए  काफी अच्छा माना जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने वाले तत्व भी शामिल होते हैं।

3. बेरीज

हर तरह की बेरीज जैसे ब्लूबैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी कई तरह के विटामिम और न्यूट्रिशन हैं जो बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी है। बेरीज में मौजूद विटामिन-सी शरीर कोशिकाओं की ग्रोथ करता है और बॉडी के टिश्यूज रिपेयर करने का काम करता है। इतना ही नहीं विटामिन-सी कॉलेजन के सिंथेसिस को भी बढ़ाता है जिससे बच्चे की लंबाई औऱ ग्रोथ बढ़ती है।

पत्तेदार सब्जियां

बच्चे को पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और बंदगोभी खिलाइए। इन सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम के साथ साथ विटामिन के पाया जाता है जो शरीर में हड्डियों का घनत्व यानी वॉल्यूम बढ़ाता है और इससे लंबाई बढ़ती है।  

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी अंकुरित लहसुन की एक कली, ऐसे करें सेवन

5. अंडा

अंडा यूं भी सुपरफूड है। इसे पोषण का पावरहाउस कहा जाए तो कम नहीं होगा। बच्चों की लचीली हड्डियों की सेहत के लिए अंडे में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर की मसल्स और टिश्यूज की ग्रोथ के लिए भी कारगर है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग ज्यादा पनीर का सेवन करने से बचें, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

erussia-ukraine-news