1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी अंकुरित लहसुन की एक कली, ऐसे करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी अंकुरित लहसुन की एक कली, ऐसे करें सेवन

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई हो गया है तो अंकुरित लहसुन की एक कली प्रतिदिन आपकी समस्या से राहत दिला सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 18, 2022 12:50 IST
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी अंकुरित लहसुन की एक कली- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करेगी अंकुरित लहसुन की एक कली

Highlights

  • लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी है।
  • अंकुरित लहसुन बड़े काम की चीज है।

हाई बीपी आजकल की लाइफस्टाइल में आम बीमारी बन गया है। सर्दियों में खासकर ब्लड प्रेशर बढ़ने के मामले ज्यादा सामने आते हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव करने और दवाओं के साथ साथ कुछ घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल में लाकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में लाया जा सकता है। इन्हीं घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खों में अंकुरित लहसुन बड़े काम की चीज है।

जी हां, यूं तो लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी है लेकिन अंकुरित लहसुन का प्रयोग करके हाई बीपी को कंट्रोल में किया जा सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई हो गया है तो अंकुरित लहसुन की एक कली प्रतिदिन आपकी समस्या से राहत दिला सकती है। 

garlic

Image Source : FREEPIK
garlic

कैसे करें इस्तेमाल

आपको अंकुरित लहुसन की एक कली लेनी है। अब इसे साफ पानी से धो लीजिए। अब इसे मुंह में डालिए और चबाना शुरू कीजिए। शुरू-शुरू में ये चरपरा लगना है लेकिन इसे निगलना नहीं है। इसे तब तक चबाइए जब तक इसका सारा रस आपके गले में ना चला जाए और लहसुन की कली पूरी तरह मुंह में घुल ना जाए। 

कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती है इस विटामिन की कमी, बचना है तो कीजिए इन फूड्स का सेवन

आपको बता दें कि साल 2017 में लखनऊ के KGMU के फिजियॉलजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर नरसिंह वर्मा ने दस साल की रिसर्च में यह कहा कि लहुसन की एक कली रोज पूरी तरह चबाने से हाई बीपी को कंट्रोल में किया जा सकता है। उनकी ये रिपोर्ट 'रिसर्च इंटर्नल मेडिसिन जर्नल ऑफ इंडिया' में पब्लिश हुई थी। 

दरअसल, डॉक्टर कहते हैं कि लहसुन की कली को चबाकर खाने से जो एंजाइम शरीर में पहुंचते हैं उनसे बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन बढ़ जाता है। यह बॉडी मसल्स को स्मूद रखने और रक्त को पतला रखने में मददगार है। इससे हाईपरटेंशन कम होती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है। लहसुन का अर्क यानी रस हाईपरटेंशन यानी हाई बीपी के मरीजों को बहुत फायदा पहुचाता है क्योंकि यह सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह के रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ठंड में चिपक जाती हैं बच्चे की आंखे? तो अपनाएं ये कुछ आसान और सुरक्षित तरीके

 

erussia-ukraine-news