Monday, May 06, 2024
Advertisement

थायराइड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है परेशानी

आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो थायराइड से मरीजों को नहीं खाना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 23, 2022 13:19 IST
Thyroid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Thyroid

Highlights

  • थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है।
  • थायराइड के मरीज अपने खानपान का खास ध्यान रखकर इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं।

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिससे सबसे ज्यादा लोग चपेट में आ रहे हैं जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। अधिकतर लोग ये समझ नहीं पाते की थायराइड क्या होता है। बता दें कि थायराइड तितली के आकार का एक ग्लैंड होता है जोकि सांस की नली के ऊपर होता है। जब इस थायराइड ग्लैंड में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है तो ये समस्या हो जाती है। 

थायराइड के मरीज अपने खानपान का खास ध्यान रखकर इस बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके शरीर के लिए किन चीजों का सेवन हानिकारक हो सकता है ताकि आप अपने डाइट पर ध्यान दे सकें और खुद को स्वस्थ रख सकें। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो थायराइड से मरीजों को नहीं खाना चाहिए।

वजन कम करने के लिए सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, जल्द ही पाएं फ्लैट टमी

न करें सोयाबीन का सेवन

थायराइड से पीड़ित मरीजों को सोयाबीन या फिर सोयाबीन से बनी किसी भी चीज को नहीं खाना चाहिए।  इसमें फयटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जोकि थायराइड हार्मोंस का निर्माण करने वाले एंजाइम की कार्य करने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। इसलिए इसका सेवन करने से परहेज करें। 

पैक्ड फूड

पैक्ड फूड को प्रोसेस्ड फूड भी कहा जाता हैं। ये थायराइड के मरीज के लिए बना ही नहीं होता है। अगर कोई भी चीज लंबे समय से रखी है तो उसका सेवन न करें। पैक्ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जोकि थायराइड के मरीजों के लिए हानिकारक होता है। इसलिए ऐसे फूड को थायराइड के मरीज खाने से बचें। इसकी जगह आप ताजा फूड का सेवन करें।

चीनी

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करना ऐसे ही सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। लेकिन ऐसे मरीजों को चीनी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए जिनका थायराइड के कारण अचानक ही वजन बढ़ा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप चीनी का सेवन कम नहीं करेंगे तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है जिससे थायराइड के लेवल पर भी इसका असर पड़ता है।

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें कदंब की पत्तियों का सेवन, जल्द कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

कैफीन और एल्कोहल

थायराइड के मरीजों को भूलकर भी कैफीन और एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से थायराइड के लेवल पर असर पड़ता है। अगर आप नियमित रूप से दवा खा रहे हैं और ऐसे में कैफीन और एल्कोहल का भी सेवन कर रहे हैं तो दवाओं के असर पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। 

रेड मीट 

थायराइड के मरीजों रेड मीट खाने से बचना चाहिए। रेड मीट में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में होता है। साथ ही इसके सेवन से वजन भी बढ़ता है। इसलिए अगर आपको वजन बढ़ाने वाला थायराइड है तो इसका सेवन ना करें।

न करें फाइबर वाली सब्जियों का सेवन 

थायराइड के पेशेंट को फाइबर युक्त सब्जियों को खाने से बचना चाहिए। जैसे गोभी, ब्रोकली और पालक आदि। इन सभी सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement