Saturday, July 13, 2024
Advertisement

मॉनसून में सर्दी-खांसी से बचने के लिए अजवाइन से बनें इस देसी काढ़ा का करें सेवन, जानें कैसे बनाएं?

अगर आप मॉनसून के मौसम में सर्दी-खांसी से बचना चाहते हैं तो अजवाइन का काढ़ा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं घर पर इसे कैसे बनाएं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 24, 2024 19:54 IST
अजवाइन काढ़ा के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL अजवाइन काढ़ा के फायदे

धीरे-धीरे अब मॉनसून की शुरुआत हो हो चुकी है। बारिश आने पर गर्मी से तो सुकून मिलेगा लेकिन इस बारिश के मौसम में लोग मौसमी बीमारियों का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। खासकर, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें मौसमी बीमारियों का खतरा ज़्यादा होता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे ताकि मॉनसून में भी आपकी सेहत चुस्त दुरस्त रहे। अपने आप को मौसमी बीमारियों से दूर रखने के लिए आप अजवाइन के काढ़ा का सेवन करें। अजवाइन में ऐसी कई गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। चलिए जानते हैं सर्दी-खांसी से बचाव करने में अजवाइन कैसे फायदेमंद है

 

अजवाइन काढ़ा से इम्यून होता है मजबूत: Drinking ajwain Kadha strengthens immunity

अजवाइन  का सेवन करने से बॉडी को गर्माहट मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अजवाइन मौसमी संक्रमण से बचाव करता है। वहीं , लहसुन एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। यह शरीर को वायरस से बचाने में मदद करता है। लौंग, फेफड़ों को हेल्दी रखता है। इसके सेवन से सर्दी, खांसी, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस और अस्थमा से राहत मिल सकती है। 

अजवाइन का काढ़ा बनाने की सामग्री: Ingredients to make ajwain Kadha

4  चम्मच अजवाइन, 3 लहसुन की कलियां, 2 लौंग, 2 काली मिर्च, 1 गिलास पानी 

ऐसे बनाएं अजवाइन का काढ़ा : How to make ajwain Kadha in hindi

अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन  कर उसपर एक गहरा बर्तन रखें। 1 गिलास पानी इस बर्तन एम् डालें। 4 चम्मच अजवाइन और 3 लहसुन की कलियां, 2 लौंग, 2 काली मिर्च को कूटकर डालें। पानी जब अच्छी तरह पक जाए तब गैस बंद कर दें। अब काढ़ा छान लें। अगर आपको ऐसे पीने में कड़वा लगता है तो आप इसमें हल्का नमक भी मिला सकते हैं।

कितनी बार करें अजवाइन काढ़ा का सेवन ? How often should one consume ajwain Kadha?

अजवाइन का यह काढ़ा दिन में सिर्फ 2 बार पियें। आप इसका सेवन कभी भी कर सकते हैं।इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में सर्दी खांसी से आपको आराम मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें इसे सीमित मात्रा में ही पिएं। वरना पेट में गर्मी हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement