Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गैस की समस्या से निजात पाने के लिए असरदार है लहसुन, ये चीजों का भी है अहम रोल

अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 13, 2022 19:30 IST
Gas Problem- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Gas Problem

Highlights

  • गैस की दिक्कत को दूर करने में ठंडा दूध भी असरदार साबित हो सकता है।
  • खीरा खाने से पेट में गैस की दिक्कत कम हो सकती है।

आजकल अधिकतर लोग गैस की समस्या से परेशान हैं। ये सुनने में तो काफी आम लगती है, लेकिन कई बार ये काफी परेशान करती है। इस समस्या की वजह से लोगों को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे अपच, बदहजमी, एसिडिटी आदि दिक्कतें शामिल हैं। यहां तक की कई बार यह लोगों के सामने शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा नींबू का रस, ऐसे करें सेवन

गैस की समस्या मे निजात दिलाएंगे ये चीजें

लहसुन

Garlic

Image Source : FREEPIK
Garlic

लहसुन लेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रोजाना खाली पेट लहसुन की कलियां खाने से गैस की दिक्कत को दूर करने में काफी हद तक मदद मिलती है। साथ ही इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। 

केला 

अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो इसमें केला आपकी काफी मदद कर सकता है। इसमें फाइबर, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं,  जोकि गैस की दिक्कत से निजात दिला सकते हैं। आप रोजाना कम से कम दो केले का जरूर सेवन करें। 

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो कम करने के लिए लंच में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर  

ठंडा दूध

गैस  की दिक्कत को दूर करने में ठंडा दूध भी असरदार साबित हो सकता है। नियमित रूप से एक गिलास ठंडे दूध का सेवन करने से गैस के साथ ही सीने में जलन और खट्टी डकार जैसी दिक्कत से भी निजात मिलती है। इसके अलावे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

खीरा

Kheera

Image Source : FREEPIK
Kheera

खीरा खाने से पेट में गैस की दिक्कत कम हो सकती है। इसलिए रोजाना सलाद के तौर पर खीरा को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। ये पेट को ठंडा रखने के साथ शरीर को भी हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। 

नारियल पानी

नारियल पानी के सेवन से भी गैस की दिक्कत दूर हो सकती है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जोकि गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

बदलते मौसम में खांसी की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, मिलेगा आराम

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement