Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Vegetarians को इन 5 सस्ते फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, आज ही करें डाइट में शामिल

Best Source of Protein For Vegetarians: शरीर को एनर्जी देने, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। यहां हम आपको वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन के सोर्स बता रहे हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 19, 2023 11:48 IST
protein source for vegetarian- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK protein source for vegetarian in hindi

सेहतमंद रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है लेकिन जो लोग जिम जाते हैं या स्पोर्ट्स में एक्टिव होते हैं उन्हें प्रोटीन बेस्ड डाइट फॉलो करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो प्रोटीन के कई सोर्स हैं जिनसे आसानी से शरीर को प्रोटीन मिल सकता है। लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके मन में अक्सर ये सवाल आता है कि ज्यादा प्रोटीन के लिए क्या खाएं (What food is highest in protein), यहां हम आपको 5 ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिनसे शाकाहारी लोग आसानी ने प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं। 

शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है (protein source for vegetarian)

कद्दू के बीज (Punpkin seed)

कद्दू के बीजों में प्रोटीन के साथ फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर कद्दू के बीजों को खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। कद्दू के बीजों का सेवन सुबह के समय करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स

जिम जाने वाले शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करने चाहिए। काजू, बादाम और किशमिश से शरीर को प्रोटीन मिलता है। नट्स खाते हुए एक बात का ध्यान रखें कि इन्हें ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए। 

टोफू

शाकाहारी लोगों को सोयाबीन से प्रोटीन मिल सकता है। सोया मिल्क से बनने वाला टोफू आसानी से बाजार में मिल जाता है। 100 ग्राम टोफू से 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है, ऐसे में जिम जाने वाले लोगों को अपनी डाइट में टोफू को शामिल करना चाहिए। 

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, दही और पनीर भी प्रोटीन के सोर्स हैं। ऐसे में आप डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में जरूर शामिल करें। इनसे आपको जरूरत भर का प्रोटीन मिल जाएगा। दूध और दही में नट्स और सीड्स मिलाकर खाने से प्रोटीन की मात्रा और ज्यादा हो जाएगी।

दालें और बीन्स

भारत में लगभग हर घर में खाने में दाल, राजमा, चने और छोले जरूर बनते हैं। शाकाहारी लोगों को प्रोटीन से भरपूर दालों का सेवन जरूर करना चाहिए। 100 ग्राम चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: 10 में से 1 शख्स को है थायराइड की बीमारी, जानें इसके लक्षण और परहेज के उपाय

World Sickle Cell Day 2023: इस बीमारी में शरीर खून बनाना बंद कर देता है, खराब हो सकते हैं कई सारे अंग

Yoga Day 2023: हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement