1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. टॉन्सिल के कारण गले के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

टॉन्सिल के कारण गले के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

गले का दर्द अक्सर सर्दी-जुकाम के कारण होता है जो दो से तीन दिन के अंदर ठीक हो जाता है। लेकिन अगर ये दर्द एक हफ्ते से ज्यादा रहे तो आपको टॉन्सिल इन्फेक्शन की परेशानी हो सकती है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 20, 2021 6:54 IST
tonsilitis - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_TIPS_WITH_ANUS टॉन्सिल

'टॉन्सिल' सर्दी के मौसम में गले में पनपने वाली बीमारी है जो बैक्टीरिया और वायरस के कारण होती है। इस बीमारी की वजह से गले में सूजन, दर्द और खराश हो जाती है जिससे कुछ भी खाने-पीने में काफी तकलीफ होती है। अगर शुरुआत में टॉन्सिल को ठीक न किया जाए तो परेशानी बढ़ सकती हैं, जिसके कारण कई बार आवाज भी नहीं निकलती और अगर मुंह से कोई शब्द निकल भी जाए तो गले का दर्द बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। 

सर्दी में टॉन्सिल कई कारणों से होते है इनमें ठंडी चीजों का सेवन करना, कफ-कोल्ड होना, अचार खाना, खट्टी चीजों का सेवन करना, इम्यूनिटी कमजोर होना या ठंड लगना शामिल है। ये बीमारी ज्यादातर बच्चों में देखने को मिलती है। कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से आप इससे अपना बचाव कर सकते हैं। 

ठंड में वजन बढ़ने के 5 बड़े कारण, स्वामी रामदेव से जानिए मोटापे से छुटकारा पाने का बेस्ट फॉर्मूला

कैसे होता है टॉन्सिल ? 

गले के पीछे की तरफ दो ओवल शेप टिशू के पैड्स होते हैं। अगर इनमें कोई बैक्टीरिया जम जाए या किसी तरह का वायरस हमला कर दे तो 'टॉन्सिल्स' की स्थिति बन जाती है।

टॉन्सिल्स की समस्या में राहत पाने के लिए घरेलू उपाय

गरारा करें

गले की इंफेक्शन को दूर करने के लिए नमक-पानी का गरारा करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आप चाहें तो नमक के पानी की जगह मेथी बीज के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में दो या तीन बार मेथी बीज के पानी या नमक के पानी का गरारा करने से टॉन्सिल्स की समस्या दूर हो सकते हैं। 

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, साथ ही ये गर्म होती है। टॉन्सिल्स होने पर आप दूध को उबालकर उसमें हल्दी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा। 

गुनगुने पानी के साथ नींबू-शहद 

नींबू और शहद को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर कुल्ला करने से टॉन्सिल्स में आराम मिलता है। इससे इंफेक्शन से निजात मिल जाती है और धीरे-धीरे गले का दर्द भी चला जाता है।

गाजर या चुकंदर का जूस

अगर आपको निगलने में दिक्कत महसूस हो रही है तो आप गाजर के जूस का सेवन करें। इससे दर्द के साथ-साथ टॉन्सिल्स की समस्या भी दूर कर सकते हैं। आप चाहें तो चुकंदर का जूस भी ले सकते हैं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

Dengue Symptoms: डेंगू के शुरूआती लक्षणों को पहचानिए ताकि समय रहते मिले इलाज

पाचन तंत्र को रखना चाहते हैं दुरुस्त तो इन 3 चीजों को करें डाइट में शामिल

आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है आंवला, इस तरह करें सेवन

bigg boss 15