Friday, April 05, 2024
Advertisement

पानी पीने का भी होता है सही वक्त, सही मात्रा और सही तरीका, इन 4 परिस्थितियों में कतई पानी न पिएं

Best Way To Drink Water: पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोग बिना सोचे समझे कभी भी और कितना भी पानी पी लेते हैं। जिससे शरीर को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। जान लें पानी पीने का सही समय, तरीका और मात्रा क्या है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 16, 2024 7:49 IST
Drinking Water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पानी पीने का तरीका

स्वस्थ रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। ज्यादा पानी पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। पानी से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और ब्लड फ्लो सही बना रहता है। हालांकि किसी भी चीज को खाने-पीने का सही समय और तरीका भी होता है। कभी भी कोई चीज खा लेने और पी लेने से भरपूर फायदा नहीं मिल सकता। इसीलिए पानी पीने का सही समय, मात्रा और तरीका भी आपको पता होना चाहिए। गलत तरीके से ज्यादा पानी पीना भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आइये जानते हैं आपको कब, कितना और कैसे पानी पीमा चाहिए?

एक साथ बहुत सारा पानी पीने से बचें- कुछ लोग काफी देर तक पानी नहीं पीते हैं और फिर अचानक से बहुत सारा पानी पी लेते हैं। ये आदत शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। एक साथ ज्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी, लिवर और हार्ट पर नेगेटिव असर पड़ता है। इसलिए एक साथ बहुत सारा पानी नहीं पीना चाहिए।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं- ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद पानी पीते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहास से गलत आदत है। आपको खाने के करीब आधा घंटे बाद पानी पीना चाहिए। खाने के बीच में पानी पीने और खाने के तुरंत बाद में पानी पीने से शरीर को खाने को पचाने में मुश्किल होती है। इससे जरूरी पोषक तत्व भी पानी से यूरिन के साथ बाहर निकल जाते हैं। 

एक्सरसाइज के तुरंत बाद ज्यादा पानी न पिएं- हैवी एक्सरसाइज के बाद लोगों को प्यास लगता है तो कुछ लोग बिना सोचे समझे ढ़ेर सारा पानी पी लेते हैं। ये आदत गलत साबित हो सकती है। इंटेंस एक्सरसाइज करने से शरीर से बहुत पसीना निकलता है। जिससे बहुत प्यास लगती है। ऐसे में एक साथ ज्यादा पानी पीना ठीक नहीं है सिप करके पानी पिएं या फिर पानी की जगह नारियल पानी या फिर जूस पी लें।

यूरिन के हिसाब से पानी पिएं- अगर आपको समझ नहीं आता कि दिनभर में आपको कितना पानी पीना चाहिए, तो इसके लिए आप अपने यूरिन का रंग चेक करें। अगर पेशाब का रंग एकदम सफेद है तो समझ लें कि आप जरूरत के हिसाब से ठीक मात्रा में पानी पी रहें हैं। अगर पेशाब का रंग हल्का पीला है तो भी आप ठीक-ठाक पानी पी रहे हैं। अगर पेशाब का रंग गहरा पीला है तो समझ लें शरीर में पानी की कमी है। आपको रोजाना 3 लीटर से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें: नेचुरली भी कम हो सकता है बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, बस इन छोटी-छोटी बातों का रखें ख्याल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement