Saturday, April 13, 2024
Advertisement

नेचुरली भी कम हो सकता है बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर, बस इन छोटी-छोटी बातों का रखें ख्याल

High Blood Pressure control: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में बीपी को कंट्रोल करने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लें। डाइट में और दिनचर्या में कुछ बदलाव करने ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 16, 2024 7:21 IST
High Blood Pressure- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई ब्लड प्रेशर

आजकल लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। कम उम्र में ही लोग हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज बन रहे हैं। इसकी बड़ी वजह टेंशन और खान-पान की गलत आदतों को माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। इसलिए अपने ब्लड प्रेशर को हमेशा कंट्रोल में रखें। अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो कुछ आदतों को लाइफ का हिस्सा बना लें। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलेगी। आइये जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके क्या हैं?

हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरली कैसे कंट्रोल करें? 

  1. व्यायाम करें- फिटनेस का मूल मंत्र है नियमित रूप से कोई न कोई व्यायाम करते रहना। इससे लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी रोजाना व्यायाम करना जरूरी है। इससे वजन कम होगा और बीमारियां भी कम होंगी। शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा रहता है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल भी ठीक बना रहता है। आप वॉक, डांस, सीढ़ी चढ़ना, साइकिल चलना या स्विमिंग कर सकते हैं।

  2. नमक कम कर दें- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को नमक कम खाने की सलाह दी जाती है। नमक में सोडियम ज़्यादा होता है जिससे ब्लड और भी तेजी से दिमाग में पहुंचता है और इसी वजह से हाइपरटेंशन जैसे समस्या पैदा होती है। जिन लोगों को हाई बीपी की परेशानी है उन्हें नमक का सेवन सीमित करना चाहिए। शरीर में सोडियम ज्यादा होने से फेफड़ो की बीमारी, स्ट्रोक, अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

  3. शराब छोड़ दें- हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं लिवर और किडनी की बीमारी में भी शराब जहर का काम करती है। अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो सबसे पहले शराब पीने की आदत छोड़ दें। इससे ब्लड प्रेशर लेवल एकदम हाई होने लगता है और वजन भी बढ़ता है। हाइपरटेंशन के मरीज को शराब नहीं पीनी चाहिए।

  4. धूम्रपान न करें- धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है। सिगरेट में ऐसे कई केमिकल होते हैं जो फेफड़ो में जाकर चिपक जाते हैं। ऐसे में सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है। धूम्रपान करने वाले लोगों में अटैक की सम्भावना बढ़ जाती हैं। इसलिए स्मोकिंग करना एकदम छोड़ दें।

  5. डाइट में करें ये बदलाव- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको खाने में मैगनीशियम रिच फूड को शामिल करना चाहिए। इसके लिए डाइट में पालक, केला, दही, बादाम को शामिल करें। इसके अलावा पोटैशियम रिच फूड का सेवन करने से भी बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है। पोटैशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है। इसके लिए आलू, संतरा, किशमिश, अंगूर को डाइट में शामिल करें। 

पैरों में दिखती हैं नीली-नीली नसें, जान लें क्या है ये बीमारी और इसकी वजह क्या हैं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement