Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: साल 2022 में Monkeypox और Nipah Virus जैसी इन 10 बीमारियों ने किया दुनिया पर हमला

Year Ender 2022: साल 2022 की शुरुआत जहां कोरोना वायरस के कुछ नए वेरिएंट्स साथ हुई वहीं, इसके अंत के साथ दुनियाभर में कई बीमारियों पर बात हो रही है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 21, 2022 23:49 IST
TOP_10_DISEASES_2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK TOP_10_DISEASES_2022

Year Ender 2022: बीते कई सालों से दुनिया सेहत के मामले में थोड़ी बदकिस्मत रही है। कोरोना वायरस (coronavirus) के प्रकोप के कारण दुनियाभर की स्थिति इतनी खराब हो गई कि साल 2022 की शुरुआत में इसकी तीसरी और चौथी लहर पर बात चल रही थी। मार्च तक आते-आते कोरोना का डेल्टा (Delta) और ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) आ गया तो, वहीं इसके बाद भी कोरोना के मामले दुनिया के अलग-अवग देशों देखे जाते रहे। लेकिन, इसके बाद कुछ ऐसी बीमारियां आईं जिसके लिए साल 2022 याद किया जाएगा। आइए, जानते हैं साल 2022 की टॉप 10 बीमारियों के बारे में।

साल 2022 की टॉप 10 बीमारियां- Top 10 Diseases of World in 2022

1. इबोला वायरस-Ebola virus

इबोला वायरस की बीमारी दुनिया में पहले से ही थी, लेकिन इस साल की शुरुआत में इसके मामले देखे गए। 14 फरवरी 2021 को Guinea के स्वास्थ्य मंत्रालय (MoH) से इबोला के संदिग्ध मामलों की खबर आई। इबोला वायरस काफी संक्रामक तरीके से फैला और इस दौरान लोगों ने  मल और उल्टी के साथ ब्लीडिंग जैसे शरीर में कई प्रकार के लक्षण महसूस किए गए। हालांकि, 19 जून 2022 को, Guinea के स्वास्थ्य मंत्रालय (MoH) ने इबोला के प्रकोप के अंत की घोषणा की।

2. एवियन इन्फ्लूएंजा-Avian influenza A (H10N3)

31 मई 2022 को, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच10एन3) वायरस के साथ मानव संक्रमण के एक पुष्ट मामले की डब्ल्यूएचओ को सूचित किया। एवियन इन्फ्लूएंजा ए (H10N3) वायरस तेजी से फैला जिसकी वजह से दुनियाभर में कई पक्षियों की जान लेनी पड़ी। 

3. जीका वायरस-Zika Virus

भारत समेत दुनियाभर में जीका वायरस का प्रकोप देखा गया। ये वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। इसके चलते लोगों ने शरीर में लाल चक्कते, मांसपेशियों में दर्द और बुखार जैसे लक्षणों को महसूस किया। 

आप भी जाते हैं जिम? Heart Attack से बचने के लिए डॉक्टरों की ये सलाह आज से ही करें फॉलो

4. मंकीपॉक्स-Monkeypox

मंकीपॉक्स दुनियाभर में साल 2022 की सबसे चर्चित बीमारियों में से रही। ये वैरियोला वायरस, के कारण फैला जिसमें कि लोगों के शरीर खास कर कि निजी अंगों पर दाने देखे गए। दरअसल, ये बीमारी सेक्सुअल नेटवर्क में तेजी से फैली और इसने लगभग 90 देशों को अपना शिकार बना लिया था। 

5. निपाह वायरस-Nipah Virus

निपाह वायरस, एक जूनोटिक बीमारी है, जो कि जानवरों से इंसानों में तेजी से फैली। ये बीमारी भारत में केरल और दक्षिण के राज्यों में तेजी से फैली। ये  चमगादड़ या सूअर, या उनके शरीर के तरल पदार्थ के सीधे संपर्क में आने से फैली। इसके लक्षणों में बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ, दिमागी बुखार, मांसपेशियों में दर्द, स्ट्रोक , उल्टी और गले में खराश जैसी समस्याएं भी हुईं।

6. लंपी वायरस-Lumpy Virus

लंपी वायरस (Lumpy skin disease virus) के कारण भारत में लाखों मवेशियों की जान चली गई। ये प्रकार का स्किन डिजीज है जो कि गाय, भैंस और बकरी जैसी जानवरों में फैला। ये एलएसडी (LSD) वायरस मच्छरों और मक्खियों जैसे खून चूसने वाले कीड़ों के कारण फैला।

8. टोमैटो फ्लू वायरस-Tomato Flu Virus

टोमैटो फ्लू वायरस कॉक्ससैकीवायरस A16 के कारण होती है। ये  हाथ, पैर और मुंह की बीमारी का कारण बनता है। इसके शुरुआती लक्षण कोरोना वायरस की तरह ही थे और इसने व्यापक तौर पर बच्चों को अपना शिकार बनाया। 

9. स्वाइन फ्लू-Swine flu 

स्वाइन इन्फ्लूएंजा (स्वाइन फ्लू) सूअरों का एक श्वसन रोग है जो टाइप ए इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है जो नियमित रूप से सूअरों में इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का कारण बनता है। स्वाइन फ्लू के वायरस आमतौर पर इंसानों को संक्रमित नहीं करते हैं, लेकिन दुर्लभ मानव संक्रमण का कारण बन सकता है। 

7 दिनों में तेजी से वजन कम कर सकता है ये '12-3-30' वेट लॉस फॉर्मूला, जानें कैसे करें फॉलो

10. Hemorrhagic fever

Viral hemorrhagic ये बीमारी में ब्लड वेसेल्स की लीकेज हो जाती है। इसमें खून रूक नहीं पाता है और ये जानलेवा भी हो सकता है। इस साल ये बीमारी सबसे ज्यादा देखी गई। इस बिमारी में नाक से खून आने के वजह से लोगों की मौत भी हुई है। इसे लोग 'नोज ब्लीड फीवर' भी कहते हैं।

Source: WHO and CDC

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement