Monday, May 13, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: 10 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जिन्हें साल 2022 में सबसे ज्यादा किया गया Google search

Top 10 herbs of 2022: हाई बीपी से लेकर डायबिटीज तक, साल भर अलग-अलग बीमारियों में इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल होता रहा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 20, 2022 18:34 IST
top10_herbs- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK top10_herbs

Top 10 herbs of 2022: आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों को कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना गया है। कोरोना के बाद से दुनियाभर में घरेलू जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल बढ़ गया है। ऐसे में कुछ हर्ब्स लंबे समय तक गूगल पर सर्च किए गए। तो, आइए हम आपको ऐसे 10 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों के बारे में बताते हैं जिन्हें सबसे ज्यादा किया गया है Google search

 टॉप 10 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां- Top 10 herbs of 2022 in hindi 

1. दालचीनी-Cinnamon 

दालचीनी इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया। बता दें कि दालचीनी का इस्तेमाल वेट लॉस से लेकर स्किन की कई समस्याओं तक में किया जाता है। साथ ही दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) को डायबिटीज में भी पीने की सलाह दी जाती है। 

2. नीम- Neem Tree

नीम तो भारत में कई समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। नीम की पत्तियों को पीस कर पीने से जहां पेट के कीड़े मर जाते हैं वहीं, इन पत्तियों का सेवन शरीर पर दाने और खुजली को कम करने में मदद करता है। साथ ही इन पत्तियों को पीस कर आप अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

 Year Ender 2022: Crying makeup से लेकर Dark lip liner तक, साल 2022 में छाए रहे ये Top 10 Beauty Trends

3. माचा ग्रीन टी की पत्तियां-Matcha (Green tea leaves)

माचा ग्रीन टी या कहें कि ग्रीन टी की पत्तियां, वेट लॉस के लिए हमेशा से ही कारगर माने गए हैं। दरअसल, माचा ग्रीन टी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है। वहीं, इसका एटीबैक्टीरियल गुण स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

4. हल्दी-Turmeric

हल्दी को हमेशा से कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता रहा है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कि इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। इसे आप सर्दी-जुकाम और हड्डियों की समस्याओं से बचने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5. सौंफ-Fennel 

सौंफ को यूं तो, माउथ फ्रेशनर माना जाता है लेकिन, ये मुंह की बदबू और पेट की कई समस्याओं को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है। आप वजन घटाने के लिए सौंफ का पानी पी सकते हैं, तो आप मतली में सौंफ चबा भी सकते हैं। 

6. गिलोय- Giloy

गिलोय को लोग कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। गिलोय में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हैं जो कि हड्डियों में दर्द और सूजन की समस्या को कम कर सकते हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बूस्टर भी है जिसे सर्दी-जुकाम में इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

7. कैमोमाइल-Chamomile

कैमोमाइल को लोग काढ़ा और चाय जैसी कई चीजों में इस्तेमाल करते हैं। इसकी खास बात यह है कि एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि स्ट्रेस कम करता है और एंग्जायटी में कमी लाता है। इस तरह ये शरीर को स्ट्रेस बनाता है। 

Year Ender 2022: मधुमक्खी काटने से लेकर होठों का कालापन दूर करने तक, Google पर सर्च हुए ये 10 घरेलू नुस्खे

8. तुलसी-Tulsi

तुलसी को खाने से लेकर शरीर पर लगाने तक कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। तुलसी की खास बात यह है कि इन पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण हैं। ये तीनों ही शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ स्किन की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।

9. शहद-Honey

शहद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये दोनों ही चीजें वेट लॉस के साथ स्किन की कई समस्याओं को कम करने में कारगर हैं। आप इसे पानी में मिला कर सुबह खाली पेट ले सकते हैं। साथ ही एक्ने की समस्या में आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 

10. सहजन-Moringa

मोरिंगा या कहें कि सहजन को पीस कर या इनकी पत्तियों को पीस कर इसका सेवन करना डायबिटीज की बीमारी में कारगर तरीके से काम करता है। साथ ही वेट लॉस के लिए आप मोरिंगा टीन (moringa tea for weight loss) का भी सेवन कर सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement