Monday, May 13, 2024
Advertisement

उच्च रक्तचाप के मरीज खाली पेट ऐसे करें त्रिफला पाउडर का सेवन, नैचुरल तरीके से कम होगा ब्लड प्रेशर

त्रिफला पाउडर का इस तरह सेवन करके हाइपरटेंशन को नैचुरल तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 04, 2022 22:50 IST
Triphala for high bp - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GLOBNATURA Triphala for high bp 

Highlights

  • त्रिफला पाउडर का सेवन करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं
  • घर पर ऐसे बनाएं त्रिफला पाउडर

खराब जीवनशैली और अनहेल्दी खान-पान के कारण लोगों में हाइपरटेंशन यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं अगर ब्लड प्रेशर को समय रहते नियंत्रित नहीं किया तो कई अन्य बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, लंबे समय तक ब्लड प्रेशर ज्यादा से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से देश-दुनिया के बुजुर्ग नहीं युवा भी तेजी से शिकार हो रहे हैं। हाइपरटेंशन के कारण युवाओं में मिर्गी के दौरे के जोखिम कई गुना तक बढ़ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर को समय रहते नियंत्रित किया जाए। 

उच्च रक्तचाप को सिंपल डाइट और हेल्दी लाइफस्‍टाइल के साथ आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। इसी तरह डाइट में त्रिफला पाउडर को शामिल करके भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए कैसे करें त्रिफला का सेवन और इसे बनाने का तरीका।

दुबले-पतले हैं तो न हों शर्मिंदा, वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ खाएं ये चीजें

Triphala for high bp

Image Source : INSTAGRAM/MARCIA_DE_LUCA/
Triphala for high bp 

हाई ब्लड प्रेशर में कैसे कारगर है त्रिफला

त्रिफला पाउडर में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही बैड कोलेस्ट्राल भी कंट्रोल होता है। 

उच्च रक्तचाप के मरीज ऐसे करें त्रिफला पाउडर का सेवन

  1. 20 ग्राम त्रिफला को रातभर पानी में डालकर रख दें। सुबह होते ही इस पानी को छानकर पी लें। चाहे तो इसमें 2 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। 
  2. त्रिफला एवं आमलकी रसायन दोनों मिला कर दो ग्राम सुबह-शाम लें। 

गठिया के मरीजों के लिए रामबाण है सहजन, जानिए इसके अन्य बेहतरीन लाभ

यूं बनाएं त्रिफला पाउडर

आंवला, हरड़ और बहेड़ा से मिलकर त्रिफला पाउडर बनता है। इन तीनों को बराबर मात्रा में मिला कर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। त्रिफला पाउडर बनकर तैयार है। 

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement