Saturday, May 04, 2024
Advertisement

चिलचिलाती गर्मी में घमौरियों से हैं परेशान, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे तो नहीं होगी जलन-खुजली

घमौरी एक स्क्रिन प्रॉब्लम है जो अक्सर लोगों को गर्मियों में परेशान करती है। इसमें पूरे शरीर और खासकर गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं जिसमें बहुत खुजली होती है और ज्यादा खुजलाने पर स्किन में जलन भी होने लगती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 08, 2022 18:42 IST
Prickly Heat - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM Prickly Heat 

Highlights

  • घमौरी को आप घरेलू उपायों से दूर कर सकते हैं
  • मुल्तानी मिट्टी का लेप घमौरियों में बेहद फायदा करता है

तपती गर्मी का मौसम आ चुका है और आ चुका है, और आ चुका है घमौरियों का भी मौसम। घमौरी एक ऐसी बीमारी है जिससे हर कोई दूर रहना चाहता है, क्योंकि ऐसा लगता है कोई कांटे चुभा रहा है। पूरे शरीर में खुजली होती है और दाने निकल आते है। किसी काम में फिर आपका मन नहीं लगता है। बच्चों और बड़ों दोनों में ये समस्या देखने को मिलती है। बच्चों को अगर घमौरिया हो जाए तो और भी ज्यादा परेशानी होती है क्योंकि उनकी स्किन नाजुक होती है। अगर घमौरिया की समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो इससे त्वचा में लाल रैशेज भी हो जाते हैं। इस समस्या बचने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे फायदा नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिससे आप घर पर इस्तेमाल होने वाली चीजों से इस परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं।

घमौरियों से निजात पाने के घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी को घमौरियों में लगाने से काफी हद तक आराम मिलता है। ये आपकी स्किन को ठंडक पहुंचाती है जिससे जलन और खुजली नहीं होती है, ये दाने भी कम कर देती है और बैक्टीरिया खत्म करके आपकी आराम दिलाती है।

मोबाइल रेडिएशन सिर्फ आंखों को ही नहीं त्वचा को भी पहुंचाते हैं नुकसान, ऐसे करें बचाव

एलोवेरा जेल

आप चाहे तो घमौरियों में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे घमौरियों में होने वाली खुजली और रैशेज की समस्या से राहत मिलेगी।

नीम

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नीम के पानी से नहाएं, इसकी पत्तियां पीसकर घमौरिया में लगाने से भी तेजी से आराम होता है। नीम की छाल पीसकर भी आप घमौरिया में लगा सकते हैं।

बनाना चाहते हैं आइडियल बॉडी तो बस इन तीन बातों का रखें ध्यान, हमेशा नियंत्रित रहेगा वजन

दही

मुल्तानी मिट्टी में दही को मिलाकर घमौरियों में लगाने से भी राहत मिलती है। इसकी ठंडक आपको घमौरियों की खुजली और जलन से राहत दिलाएगी। दही और मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा लें और सूखने के बाद साफ पानी से नहा लें।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये मॉर्निंग प्रेक्टिस, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर

आइस क्यूब

आइस क्यूब्स लेकर इन्हें साफ सूती कपड़े में लपेट लें और घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं, इससे राहत मिलेगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement