Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सेहत के लिए खतरनाक है मानसिक तनाव, छुटकारा पाने के लिए जरूर फॉलो करें ये 4 टिप्स

मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज ना किया गया तो ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आप भी इनमें से या फिर किसी अलग तरह के मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तो अपने रूटीन में कुछ बदलाव जरूर लेकर आएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 08, 2020 21:39 IST
mental stress- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/AMINA_ISHTIAQ_RAO mental stress

मानसिक तनाव का सही समय पर इलाज ना किया गया तो ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। यहां तक कि व्यक्ति डिप्रेशन की भी गिरफ्त में आ सकता है। ये तनाव किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है। यानी कि इसकी चपेट में बच्चा, युवा या फिर बुजुर्ग कोई भी आ सकता है। मानसिक तनाव का कारण अलग अलग लोगों की जिंदगीं में अलग अलग हो सकता है। कुछ लोग अपनी जिंदगी के खालीपन से तनाव में आ जाते हैं तो कुछ अपनों के बीच रहकर भी खुद को अकेला महसूस करते हैं। इसके अलावा ऑफिस के प्रेशर या फिर किसी और चीज के लोड के कारण लोग मानसिक तनाव महसूस करते हैं। अगर आप भी इनमें से या फिर किसी अलग तरह के मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं तो अपने रूटीन में कुछ बदलाव जरूर लेकर आएं। ये बदलाव ही काफी हद तक आपका मानसिक तनाव दूर करने का काम करेंगे। 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें भिंडी का ये घरेलू नुस्खा, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

रोज पढ़ें किताबें

कई लोगों को किताबें पढ़ने का बहुत शौक होता है। लेकिन मानसिक तनाव के चलते वो अपनी इस खुशी को दरकिनार कर किसी और ही जोन में चले जाते हैं। ऐसे में आपके लिए अच्छा है कि आप किताबों से दोस्ती कर लें। खाली समय में किताब ही आपकी ऐसी दोस्त बनेगी जिससे आपके दिमाग में आ रहे विचार, अपने आप कंट्रोल हो जाएंगे। साथ ही साथ आपका मानसिक तनाव भी कम हो जाएगा और आप हल्का महसूस करेंगे।

घर में  लें आएं कोई डॉग
कहते हैं कि इंसान से ज्यादा वफादार डॉग होता है। एक बार भले ही आपका साथ इंसान छोड़ दे लेकिन डॉग इतने वफादार होते हैं कि अपने मालिक का साथ कभी नहीं छोड़ते। इनके साथ समय बिताने से आप अपने आपको रिलेक्स महसूस करेंगे और अंदर से खुश रहेंगे। धीरे धीरे आपका मानसिक तनाव भी कम होने लगेगा।

देखें वेब सीरीज
ओटीटी प्लेटफॉर्म आजकल लोगों की पहली पंसद बन गया है। इस पर आपको अपने पसंद की कई सारी वेबसीरीज मिल जाएंगी। इन्हें देखकर आप अपने दिमाग को बिजी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दिमाग इधर उधर नहीं जाएगा और आप अच्छा महसूस करेंगे। 

बढ़े वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां, अपने आप घटने लगेगी चर्बी

गेम्स खेलें
कोरोना काल में बाहर जाकर गेम्स खेलना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में आप घर पर ऑनलाइन कई सारे गेम्स खेल सकते हैं। जैसे कि लूडो, कैरम । इसके अलावा आपको कई और गेम्स भी ऑनलाइन मिल जाएंगे। ये सभी गेम्स खेलकर आपको रिलेक्स महसूस होगा और थकान भी दूर होगी। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement