Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Diwali 2022 Health Tips: खाने पर नहीं कर पाते हैं कंट्रोल तो जरूर ध्यान रखें ये 5 बातें, वरना हो सकती हैं पाचन संबंधी दिक्कतें

Diwali 2022 Health Tips: दिवाली के त्यौहार में कई पकवान बनाए जाते हैं। ऐसे में खाने-खिलाने पर नियंत्रण रख पाना काफी मुश्किल भरा टास्क बन जाता है

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 19, 2022 17:04 IST
Diwali 2022 Health Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2022 Health Tips

Diwali 2022 Health Tips: त्योहारी सीजन में लगातार पकवान खाने के चलते कई बार अपच, एसिडिटी,गैस और लूज मोशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं। दीवाली जैसे पर्व में बनने वाले पकवान को देखते ही उसकी खुशबु हमें इतना आकर्षित करती है कि, खुद को इन्हें खाने से रोक पाना नामुमकिन होता है। इन चीजों को हम खूब पेट भर कर खा तो लेते हैं। लेकिन इसका खामियाजा हमारे पेट को झेलना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत होती है तो ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। साथ ही पेट संबंधी परेशानी होने पर कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाया जा सकता है। हर मौसम और त्योहारों में सेहतमंद रहने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट का दुरुस्त होना आवश्यक है। आज हम जानेंगे कि, दीवाली पर पकवान खाने के बावजूद हेल्दी और फिट रहने के लिए किन-किन बातों का ध्यान देना चाहिए।

एक्सरसाइज

अच्छी सेहत रखने के लिए एक्सरसाइज एक अहम किरदार निभा सकती है। वर्कआउट करने की वजह से हमारी बॉडी एक्टिव रहती है। शरीर के साथ ही मानसिक सेहत के सुधार के लिए भी एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है। एक्सरसाइज करने से मोटापा तो कंट्रोल होता ही है। वहीं इसे करने से पाचन दुरुस्त होता है और बॉडी में ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए किसी भी हाल में थोड़ा समय निकालकर योग और एक्सरसाइज को समय जरूर दें।

Health Tips: शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

खूब पिएं पानी

पानी के बिना हमारा जीवन असंभव है। शरीर के लिए पानी का इनटेक बहुत जरूरी है। पानी की कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सिरदर्द, चक्कर आना किडनी की बीमारी जैसी कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। प्रत्येक व्यक्ति को दिनभर में 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट होता है। या यूं कह सकता है कि, शरीर का सबसे अच्छा दोस्त जल ही होता है।

आराम-आराम से चबाकर खाएं

वैसे तो सभी को भोजन धीरे-धीरे चबाकर खाने की सलाह दी जाती है। हाँ ये बात अलग है कि, कुछ ही लोग इस बात को फॉलो करते हैं। डेली रूटीन के खाने के अलावा स्नैक्स और किसी भी पकवान को चबा-चबाकर खाना चाहिए।

Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखने वाले ये संकेत हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, सामान्य समझने की न करें भूल

ये भी आजमाएं

अगर आपको अपने खाने पर कंट्रोल नहीं रहता है तो कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। जैसे- आप जिस प्लेट में खाना खाते हैं, उसका साइज कम कर लें। कोई भी हैवी पकवान खाने के पहले दूध, छाछ, लस्सी इत्यादि का सेवन करें। इसकी वजह से शरीर हाइड्रेट तो रहता ही है। साथ ही भूख भी कम लगती है।

इनका करें सेवन

दिवाली के त्योहार पर आपने ज्यादा खा लिया है तो हींग, हरड़, सौंठ और अजवाइन जैसे फायदेमंद मसालों को सादे पानी के साथ पीएं। ऐसा करने से आपको पेट संबंधी परेशानियां न के बराबर होंगी।

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें-

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है कई बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए बढ़ते Weight को कैसे करें कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement