1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सेहत के लिए फायदेमंद है हल्दी, रोजाना खाने से ये होंगे फायदे

रोजाना इस तरह सेलिब्रिटीज करते हैं हल्दी का इस्तेमाल, फायदे इतने गिनते रह जाओगे

रोजाना हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है। जानिए इसे पीने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 08, 2020 8:32 IST
Turmeric- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Turmeric- हल्दी

सब्जियों में रंगत लाने के अलावा हल्दी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। ये न केवल चोट लगने पर खून के रिसाव को कम करने का काम करती है बल्कि रोजाना हल्दी को दूध या पानी में डालकर पीने से भी अनेक फायदे होते हैं। यहां तक कि मशहूर शेफ विकास खन्ना भी इसे एक दिन में दो बार पीते हैं। इस बात का खुलासा उन्होंने खुद ही ट्वीट में किया था। 

मशहूर शेफ विकास खन्ना ने ट्वीट के साथ कुछ सेकेंड का वीडियो भी शेयर किया था। इस वीडियो में इसे बनाने का  तरीका भी बताया था। वीडियो के कैप्शन में शेफ ने लिखा था- 'ये बहुत ही मैजिकल कॉम्बो है। एक कप गर्म पानी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, शहद (इच्छानुसार), नींबू का रस (इच्छानुसार).. मैं इसे रोजाना दिन में दो बार पीता हूं। ये सेहत के लिए बेहतरीन है।'

इस वीडियो में विकास खन्ना एक गिलास गर्म पानी में हल्दी और नींबू का रस मिलाते हुए नजर आ रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि रोजाना हल्दी को पानी या फिर दूध में डालकर पीने से आखिर क्या फायदा होता होगा? जानिए हल्दी के रोज सेवन से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में।

बढ़ती है रोध प्रतिरोधक क्षमता 

हल्दी को रोजाना हल्के गर्म दूध में डालकर पीने से शरीर मजबूत होता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। 

ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है
हल्दी को रोजाना दूध में डालकर पीने से रक्त साफ होता रहता है। इसका सेवन करने से रक्त में मौजूद बहुत सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। 

सर्दी, जुकाम और कफ में देगा राहत
सर्दी, जुकाम और कफ का जमना एक आम समस्या है। इन छोटी बीमारियों का इलाज आप हल्दी से ही कर सकते हैं। हल्दी डालकर हल्के गर्म दूध को पीने से सर्दी, जुकाम में राहत मिलती है। साथ ही साथ जमा हुआ कफ भी बाहर निकल जाता है। 

दर्द कम करने में कारगर
अक्सर लोगों को हाथ और पैरों में दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में हल्दी को दूध में डालकर सेवन करने से लाभ होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी दर्द को खींच लेती है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सेहत के लिए फायदेमंद है हल्दी, रोजाना खाने से ये होंगे फायदे News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X