Friday, March 29, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड का असरदार घरेलू नुस्खा है नींबू का रस, बस पानी में घोलकर पीएं ऐसे

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का सबसे शानदार और असरदार नुस्खा नींबू के रस का है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 03, 2020 17:45 IST
Lemon - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CHATTINGWIDFOODS Lemon 

बढ़ा यूरिक एसिड आजकल ज्यादातर लोगों के लिए सिरदर्द बन चुका है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को नियंत्रित कर लिया जाए। अगर ऐसा ना किया तो ये शरीर में कई और दिक्कतें भी पैदा कर सकता है। ऐसे में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का सबसे शानदार और असरदार नुस्खा नींबू के रस का है। हम आपको बताते हैं कि कैसे नींबू यूरिक एसिड को कंट्रोल करेगा। साथ ही इसका सेवन किस तरह से और कितना करना चाहिए। 

नींबू का रस यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल

नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये एसिडिक प्रभाव पैदा करता है जिसकी वजह से यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। बस इसका रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए। 

नींबू का ऐसे रस करें इस्तेमाल
सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट नींबू के रस का सेवन करें। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डाल दें, और पी लें। ऐसा रोजाना करने से शरीर में यूरिक एसिड धीरे धीरे कंट्रोल होने लगता है। 

Lemon

Image Source : INSTAGRAM/SILVIA_MILLET
Lemon 

नींबू का पानी पीने के अन्य फायदे

वजन करें कम
नींबू के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि भूख मिटाने का काम करता है। अगर इसको अपनी डाइट में शामिल कर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन किया तो कुछ ही दिनों में आपका कई किलो वजन आसानी से कम हो जाएगा।

पाचन तंत्र को रखें ठीक
अगर आप नींबू को उबालकर पानी पिएंगे तो आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर आसानी से निकल जाएंगे। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा।

इम्यूनिटी सिस्टम को करें तेज
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि कोल्ड से निजात दिलाने में काफी लड़ाई करता है। इतना ही नहीं इसमें भरपूर मात्रा में पौटेशियम पाया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करता है।

PH लेवल को रखें ठीक
नींबू के पानी में Citric और Ascorbic नामक एसिड पाए जाते है। जो कि आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के साथ-साथ पीएच लेवल को ठीक रखते है।

स्किन संबंधी समस्याओं से दिलाए निजात
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कि आपको झाईयां, झुर्रियों सहित हर स्किन संबंधी समस्या से निजात दिलाता है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement