1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज न करें पालक सहित इन सब्जियों का सेवन, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज न करें पालक सहित इन सब्जियों का सेवन, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Uric Acid: आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 13, 2022 23:38 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Uric Acid

Highlights

  • यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गाउट के मरीजों को अरबी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Uric Acid: खराब लाइफस्टाइल और गतल खानपान की वजह से लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन्हीं में से एक यूरिक एसिड की समस्या है। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो इससे जोड़ों में तेज दर्द, सूजन, अकड़न जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर समय रहते इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह किडनी फेलियर, लिवर फेलियर या फिर हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को जरूरी है कि अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने से इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। 

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड के मरीजों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं। 

बैंगन

Brinjal

Image Source : FREEPIK
Brinjal

बैंगन प्यूरीन का एक स्रोत माना जाता है। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए। यदि आप इसका सेवन करेंगे तो इससे आपका यूरिक एसिड का लेवल तो बढ़ेगा ही साथ में शरीर में सूजन, चेहरे में रैशेज और खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है।

मटर

कभी भी यूरिक एसिड के मरीजों को सूखे मटर का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भी अधिक मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

पालक

Palak

Image Source : FREEPIK
Palak

अगर आपका यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ हैं तो ऐसे में पालक, मशरूम, पत्तागोभी आदि का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जोकि यूरिक एसिड के मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है। 

अरबी 

आमतौर पर अरबी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन गाउट के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

erussia-ukraine-news