1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में गोखरू असरदार, ऐसे करें सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में गोखरू असरदार, ऐसे करें सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड के कारण अर्थराइटिस के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। ऐसे में आप चाहे तो गोखरू का सेवन इस तरह कर सकते हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 13, 2021 13:12 IST
Uric acid patient eat Gokhru or tribulus terrestris - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PEZZICERETO Uric acid patients eat Gokhru or Tribulus Terrestris 

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। कई लोग सोचते हैं कि आखिर शरीर में यूरिक एसिड का लेवल क्यों बढ़ता है तो आपको बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड तब बनने लगता है, जब प्यूरीन नाम का एक केमिकल संसाधन हमारे शरीर में अधिक हो जाता है। 

दरअसल ये हमारी खानपान की चीजों से शरीर में बनता है। यह एसिड खून में मिलकर किडनी तक पहुंचता है लेकिन इसकी अधिकता के कारण हमारी किडनी इसे बाहर नहीं निकाल पाती और ब्लड में इसकी मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसके बढ़ने से हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा बन जाता है।

घर पर बना ये आयुर्वेदिक तेल दिलाएंगा जोड़ों के हर दर्द से छुटकारा, जानिए इसे बनाने का सही तरीका 

आमतौर पर यूरिक एसिड की समस्या टखने, कमर, घुटने, गर्दन आदि जगहों पर होती हैं। अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया तो यह गाउट, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के कई तरीके हैं। आप चाहे तो गोखरू का सेवन कर सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए किस तरह से गोखरू का सेवन करना चाहिए। 

यूरिक एसिड में कैसे कारगर होगा गोखरू?

आयुर्वेद के अनुसार गोखरू में पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम, फ्लेवोनोइड, प्रोटीन के साथ नाइट्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है और इसमें मूत्रवर्धक गुण पाए जाते है जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं।

बेटियों का स्टेमिना बढ़ेगा बनेंगी और ताकतवर, जानिए स्वामी रामदेव से योगासन और डाइट प्लान

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें गोखरू का सेवन

  • स्वामी रामदेव के अनुसार थोड़े से गोखरू लेकर पानी में भिगो दें और सुबह इसके पानी का सेवन करें। 
  • गोखरू को 400 ग्राम पानी में डालकर उबाल लें। जब ये 10 ग्राम बचें तो इसे हल्का ठंडा करके इसका सेवन करें। 
  • यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या हो रही हैं तो गोखरू का काढ़ा बनाकर सुबह और रात  को सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Click Mania
bigg boss 15