Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीज करें इन चीजों का परहेज, बढ़ सकती है और परेशानी

अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। जानिए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका यूरिक एसिड जैसी से बढ़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 16, 2021 20:43 IST
यूरिक एसिड के मरीज करें इन चीजों का परहेज, बढ़ सकती है और परेशानी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड के मरीज करें इन चीजों का परहेज, बढ़ सकती है और परेशानी

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कम उम्र में ही किडनी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जो आगे चल किडनी फेल होने का कारण बन जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में 10 में से एक व्यक्ति किडनी संबंधी समस्याओं से परेशान हैं। किडनी अनहेल्दी होने के कारण डैमेज की समस्या के साथ किडनी स्टोन, यूरिक एसिड जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड की समस्या हो जाने पर अपनी लाइफस्टाइल के साथ-साथ खानपान का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। लेकिन कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे यूरिक एसिड अचानक बढ़ सकती हैं। जानिए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में। जिनका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है।

यूरिक एसिड क्या है?

जब शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन अधिक बन जाता है तो यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी के फिल्टर करने की क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण यह हड्डियों के बीच जमा होने लगता है। जिससे खून में भी यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। यूरिक एसिड अधिक जमा हो जाने के कारण मांसपेशियों में सूजन, जोडों में दर्द की समस्या हो जाती है। जब यूरिक एसिड हाई लेवल में पहुंच जाती है तो उसे हाइपरयूरिसीमिया के नाम से भी जाना जाता है।

कोरोना की नई लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक, डॉक्टर्स से जानें बच्चे में अगर दिखें ये लक्षण तो क्या करें 

यूरिक एसिड का नार्मल लेवल

पुरुष- 3.4- 7.0 मिलीग्राम/डेसीमीटर

महिला- 2.4-6.0  मिलीग्राम/डेसीमीटर

यूरिक एसिड के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

दही
दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन और ट्रांस फैट पाया जाता है। ऐसे में अगर आपने इसका सेवन किया तो अचानक से यूरिक एसिड बढ़ सकता है। 

बॉडी डिटॉक्स करने का सबसे आसान तरीका, रोजाना पीने से मिलेगी भरपूर एनर्जी

फलों का जूस
फलों में अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती हैं। नॉर्मल फलों का सेवन करना सेहतमंद हैं, लेकिन अगर आपने इनके जूस का सेवन करेंगे, तो अचनाक से आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाएगी। जिससे यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती हैं। 

अधिक प्रोटीन वाली चीजें
यूरिक एसिड अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल न करें जिसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में आप दूध, दही, राजमा, हरा मटर, पालक, दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

मशरूम और गोभी 
मशरूम, पत्तागोभी और फूल गोभी में प्यूरीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे यूरिक एसिड बढ़ सकता है। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी दाना का सेवन, नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

जंक फूड
यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति जंकफूड, फास्टफूड, ऑयली चीजें, कोको, आइसक्रीम, रिफाइंज कार्बोहाइड्रेट आदि को  अपनी डाइट में शामिल न करें तो बेहतर है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement