Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड कंट्रोल कर देंगे घर पर बनाए गए ये जूस, चंद दिनों में दूर हो जाएगी समस्या

यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बढ़े होने से शरीर कई अन्य बीमारियों की चपेट में भी आने लगता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2021 11:59 IST
uric acid - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV uric acid 

खानपान में थोड़ी सी भी गड़बड़ शरीर को रोगों की चपेट में ले आती है। इसलिए शरीर में किसी भी चीज की अधिकता भी नुकसानदायक है तो कमी भी सेहत के लिए हानिकारक है। आजकल बुजुर्ग हों या फिर जवान ज्यादातर लोग जिस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं वो है यूरिक एसिड की मात्रा का शरीर में बढ़ा होना। इस एसिड की मात्रा शरीर में बढ़े होने से शरीर कई अन्य बीमारियों की चपेट में भी आने लगता है। इन बीमारियों में गठिया, जोड़ों में दर्द और किडनी रोग जैसी दिक्कतें शामिल हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा ये घरेलू ड्रिंक, दूर हो जाएगी समस्या

खीरे का जूस

खीरे का जूस शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है। खीरे का जूस बनाने के लिए आप बस खीरे को काटकर मिक्सी के जार में डालें, उसमें एक गिलास पानी, काला नामक और चाहे तो बर्फ के कुछ टुकड़े भी डाल सकते हैं। मिक्सी के जार में पीस लें। इसके बाद इसे गिलास में निकालकर पिएं। 

Tomato juice

Image Source : INSTAGRAM/HAUTESCUISINES
Tomato juice 

टमाटर का सूप
यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी किन चीजों में होता है इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जो चीजें खाने में खट्टी हों उसमें विटामिन सी है। टमाटर स्वाद में खट्टा होता है। इसका आप सूप या फिर टमाटर का जूस निकालकर पी सकते हैं। ये यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करेगा।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देंगे ये होममेड ड्रिंक्स, आज से ही पीना कर दें शुरू

Dhaniya

Image Source : INSTAGRAM/ MAYSMESSYAPRON
Dhaniya 

धनिया का जूस
धनिया की पत्ती किसी भी चीज के ऊपर डेकोरेशन में डल जाए तो खाना देखने में और भी लजीज लगने लगता है। इसके साथ ही ये खाने के स्वाद को और भी दोगुना कर देती है। लेकिन क्या आपको पता है धनिया का जूस शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने में कारगर है। धनिया में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मददगार हैं जो किडनी संबंधित होने वाले रोगों से बचाता है साथ ही यूरिक एसिड की मात्रा को भी कंट्रोल करता है। 

नींबू पानी
नींबू पानी भी यूरिक एसिड की शरीर में मात्रा को कंट्रोल करने में असरदार है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।  ये यूरिक एसिड को डिसॉल्व होने में मदद करता है। इसे आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी  में डालकर पिएं। इसमें आप स्वादानुसार काला नमक भी मिला सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement