Friday, March 29, 2024
Advertisement

Uric Acid: सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए करें इन सब्जियों का सेवन, जोड़ों का दर्द हो जाएगा फुर्र

Uric Acid: यूरिक एसिड की वजह से लोगों को जोड़ों और हड्डियों में असहनीय दर्द होने लगता है। सर्दियों के मौसम में ये दर्द और भी बढ़ जाता है जिससे लोगों को उउठने बैठने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए आप सर्दियों के मौसम में इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 09, 2022 7:30 IST
यूरिक एसिड को ऐसे करें कम - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड को ऐसे करें कम

Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या इन दिनों दिन ब दिन लगातार बढ़ती जा रही है। ठंडी का मौसम आते ही यूरिक एसिड के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगती है। जिससे लोगों को उठने-बैठने में बहुत ज़्यादा तकलीफ होती है। यूरिक एसिड हर किसी के शरीर में बनता है, लेकिन किडनी उसे फिल्टर कर यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकाल देती है। जब हमारे शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है और किडनी उसे बाहर नहीं निकाल पाती तो ये जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं। आपको बता दें, प्यूरीन वाले फूड्स को खाने से भी बॉडी में यूरिक एसिड जमा होने लगता है। जब शरीर में यूरिक एसिड जमा हो जाता है, तो इससे गाउट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। फिर इस वजह से जोड़ों में बहुत तकलीफ, किडनी की बीमारी, दिल के दौरे जैसी घातक बीमारी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके आपको प्यूरीन युक्त खाना खाने से बचना चाहिए। हालांकि, इस मौसम में इन कुछ सब्जियां के सेवन से आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।  तो चलिए आपको बताते हैं वो सब्जियां कौन सी हैं।

आलू है असरदार

यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए आप आलू का सेवन भी कर सकते हैं। दरअसल, आलू फैटी फूड है जिसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे अक्सर लोग परहेज करते हैं, लेकिन आलू का रस यूरिक एसिड से बचाने का काम करता है।

हरी सब्जियों का करें सेवन

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन सबसे असरदार माना जाता है। इस मौसम में आप  गाजर, चुकंदर, पुदीना, टमाटर, खीरा, प्याज का सेवन कर सकते हैं। इन सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही इनके सेवन से हड्डियों में होने वाली सूजन से भी छुटकारा मिलता है।

 

नींबू और टमाटर का करें सेवन

यूरिक एसिड से परेशान व्यक्ति सब्जियों में विटामिन सी से भरपूर नींबू और टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे एसिड पाया जाता है जिस वजह से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है। ये फूड यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने का काम बहुत आसानी से करते हैं। ऐसे में नींबू-टमाटर का सेवन करना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होगा।

Air Pollution: जहरीली हवा से फेफड़े हो रहे हैं कमजोर, मुलेठी और कच्ची हल्दी समेत इन आयुर्वेदिक काढ़ा से अब आपके लंग्स होंगे मजबूत

प्यूरीन युक्त इन सब्जियों का न करें सेवन

यूरिक एसिड की समस्या से परेशान व्यक्ति प्यूरीन युक्त सब्जी भूलकर भी इस्तेमाल न करें। इस तरह की सब्जियां आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को फूलगोभी, पत्तागोभी, हरे मटर, बीन्स, भिंडी और मशरूम खाने से भी परहेज करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इनमें प्यूरीन की अधिक मात्रा पाई जाती है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

Health Tips: जोड़ों के असहनीय दर्द से हैं परेशान? बाबा रामदेव से जानिए कैसे होंगे आपके घुटने मजबूत

Diabetes: शुगर कंट्रोल करने में ये जादुई पत्ती है असरदार, कुछ ही समय में दिखने लगता है पॉज़िटिव असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement