Friday, April 26, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में कारगर है गेंहू का ज्वार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

आमतौर पर यूरिक एसिड पैर के अंगूठे, उंगलियों के जोड़ों, टखने और घुटनों में जमा होता है। मुख्यरूप से यह खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलतियों के कारण या अनुवांशिक कारणों से होता है

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 16, 2021 12:55 IST
बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में कारगर है गेंहू का ज्वार, बस ऐसे करें इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SLIMFITHUB बढ़े हुए यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाने में कारगर है गेंहू का ज्वार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

आमतौर पर यूरिक एसिड पैर के अंगूठे, उंगलियों के जोड़ों, टखने और घुटनों में जमा होता है। मुख्यरूप से यह खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलतियों के कारण या अनुवांशिक कारणों से होता है। कई बार कोई पुरानी चोट भी इस रोग का कारण हो सकती है। 

यूरिक एसिड खून में बनने वाला एक रसायन है, जो पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रोटीन के टूटने से बनता है। अधिकतर यूरिक एसिड खून में घुलकर  किडनी तक पहुंचता है और वहां से सफाई होने के बाद पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की दवाओं का सेवन करते है। इसके बजाय आप चाहे तो अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करके यूरिक एसिड को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।  यूरिक एसिड कंट्रोल करने में गेंहू का ज्वार काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें इसका सेवन और जानिए इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ। 

ठंड में बिल्कुल भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सर्दी-जुकाम और गले में इंफेक्शन का बन सकता है कारण

यूरिक एसिड में गेंहू का ज्वार कैसे फायदेमंद

गेंहू के ज्वार का जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी, सी, ई और के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही गेंहू का ज्वार खून में अल्कालाइनिटी को फिर से वापस लाने में मदद करता है। जो आपके यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ कैंसर, अल्सर, एनीमिया जैसी  खतरनाक बीमारियों से भी निजात मिलेगा।

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे करें गेंहू के ज्वारा का सेवन

आप चाहे तो घर में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करके टेस्टी और हेल्दी जूस बना सकते हैं। करीब 60 ग्राम घर पर उगाए हुए गेंहू के ज्वार को लेकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे एक गिलास में छान लें। रोजाना गेंहू के ज्वार के  2 चम्मच जूस के साथ थोड़ा सा नींबू मिलाकर रोजाना सेवन करे। 

ऐसे लोग कभी न करें चिया के बीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

गेंहू के ज्वार का जूस पीने के अन्य फायदे

वजन करे कम

गेंहू का ज्वार का जूस थायराइड ग्लैंड्स को एक्टिव करता है। जिससे आपका खाना अच्छी तरह से पचने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म तेजी से कम करता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। 

एनीमिया से दिलाए निजात
रोजाना सुबह गेंहू के ज्वार का जूस पिएं। इससे तेजी से आपके शरीर में खून बढ़ेगा। दरअसल 70 प्रतिशत क्लोरोफिल पाया जाता है जो खून बढ़ाने नें मदद करता है। जिससे एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
रोजाना गेंहू के ज्वार का जूस पीने से आपका ब्लड सेल्स तेजी बढ़ने के साथ साफ रहेंगे। जिससे ब्लड आर्टरीज के ब्लॉकेज को साफ कर देगा जिससे आपकी बीपी हमेशा नॉर्मल रहेगी। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

ब्लड शुगर करे कंट्रोल
गेंहू के ज्वार का जूस का सेवन डायबिटीज के मरीज करे। रोजाना सुबह-सुबह थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करे। 

कैंसर
गेंहू के ज्वार का जूस में एंटीकैंसर के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं तो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोककर उन्हें खत्म करने में मदद करते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement