Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

जब शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर होता है। अगर हाई बीपी मरीजों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।

India TV Lifestyle Desk Reported by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2021 14:56 IST
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल	- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/REHBERIMIZBITKI हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है सहजन, बस इस तरह से करें इस्तेमाल

हाई ब्लड प्रेशर को एक तरह का साइलेंट किलर माना जाता है। कई लोग इस बीमारी को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन ये शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान  जेनेटिक कारण, अधिक नमक सेवन, कम पानी पीना, कोलेस्ट्राल, स्ट्रेस , किडनी और लिवर का फंक्शन नॉर्मल तरीके से ना होना, कम सोने के कारण, गुस्सा  ज्यादा आने के कारण हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाते हैं। 

जब शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर होता है। अगर हाई बीपी मरीजों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया तो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।  अगर आप चाहते हैं कि आपका बीपी कंट्रोल में रहे तो इसमें आपकी मदद सहजन कर सकता है। सहजन को मोरिंगा, ड्रमस्टिक  जैसे नामों से भी जाना जाता है। 

दूध के साथ इस तरह करें मिश्री का सेवन, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये फायदे

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में ऐसे कारगर सहजन

आयुर्वेद  में सजहन को पावरफुल औषधि माना जाता है। इतना ही नहीं पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कुछ लोग इसे 'सुपरफूड' भी कहते हैं।  सहजन में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुणों के साथ इसकी पत्तियों में क्वरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड नाम के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते है। जो शरीर की सूजन, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाते है। जानिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करे सहजन का इस्तेमाल। 

ऐसे करे सेवन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सहजन की चाय काफी कारगर साबित होगी। इसके लिए एक पैन में 2 कप पानी में 7-8 सहजन की पत्तियां और थोड़ी सी अदरक डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करे। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद  मिलेगी। 

बदलते मौसम में खांसी की समस्या से हो जाते हैं परेशान तो ऐसे करें अलसी का सेवन, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

सहजन की चाय दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं। इसके लि सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद इसे मखमल या कॉटन के कपड़े से छान लें। यह कैफीन मुक्त सहजन का पाउडर स्वाद में कड़वा-मीठा होता है और इसे प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। अब एक पैन में पानी डालें और इसमें थोड़ी सहजन का पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर सर्व करें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement