Monday, April 29, 2024
Advertisement

दूध के साथ इस तरह करें मिश्री का सेवन, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये फायदे

आयुर्वेद के अनुसार दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियन के अलावा ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसमें मिश्री मिलाकर सेवन करने से इसके लाभ दोगुना बढ़ जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2021 13:08 IST
दूध के साथ इस तरह करें मिश्री का सेवन, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये फायदे- India TV Hindi
Image Source : INST/WINDANDSNOW/MITTICAFE दूध के साथ इस तरह करें मिश्री का सेवन, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये फायदे

दूध के बेहतरीन फायदों के बारे में कौन नहीं जानता है। आयुर्वेद के अनुसार दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियन, विटामिन ए, डी, के अलावा ई, आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आप पूरे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। दूध को हम कई तरह की चीजें मिलाकर पीते है जैसे हल्दी वाला दूध, दूध के साथ गुड़ हो या फिर दूध में शहद डालकर पीना। लेकिन क्या आफको पता हैं कि दूध में मिश्री डालकर पीने से भी आपकी स्वास्थ्य को ढेरों लाभ मिलते है। 

आमतौर पर मिश्री का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है लेकिन आयुर्वेदिक के अनुसार इसमें औषधिय गुण पाए जाते हैं जो आपके कई बीमारियों से निजात दिला सकते हैं। जानिए दूध के साथ मिश्री का सेवन करने सो होने वाले स्वास्थ्य लाभ। 

गलत दवा से भी हो सकता है बच्चों के दिल में छेद, स्वामी रामदेव से जानिए हार्ट को सेहतमंद बनाने के कारगर उपाय

मिश्री वाला दूध पीने के फायदे

पाचन तंत्र को रखें ठीक

मिश्री  में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके डाइजेशन को तेजी से काम करने में मदद करता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी निजात मिलता है। अगर आप एसि़डिटी की समस्या से अधिकतर परेशान रहते हैं तो ठंडे दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर इसका सेवन करे। 

खून बढ़ाने में करे मदद
मिश्री वाला दूध पीने से आपके शरीर में खून की कमी भी नहीं होगी। जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती हैं तो आप एनीमिया के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में मिश्री वाला दूध का सेवन करके आप खून में हीमोग्लोबिन का मात्रा बढ़ा सकते हैं। 

नैचुरल तरीके से पेट की चर्बी कम करने में कारगर है तुलसी, बस ऐसे करें सेवन

सर्दी-जुकाम में कारगर
बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर पी लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आपको तुंरत लाभ मिलेगा।

दिमाग को करे शांत
मिश्री में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी एनर्जी को तुरंत सही करके आपके मूड को फ्रेश करने में मदद करता है। अगर आपके दिमाग में ज्यादा भार पड़ रहा है या फिर आपका मन शांत नहीं है तो दूध के साथ मिश्री का सेवन कर लें। 

बदलते मौसम में खांसी की समस्या से हो जाते हैं परेशान तो ऐसे करें अलसी का सेवन, इंस्टेंट मिलेगा लाभ

आंखों को रखें हेल्दी
आज के समय में लगातार कंप्यूटर में काम करने से सबसे ज्यादा आपकी आंखों पर पड़ रहा है। जिसके कारण आंखों में जलन, रुखा होना आम समस्या बनता जा रहा है। ऐसे में आंखों को हेल्दी और रिलैक्स करने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement