Monday, April 29, 2024
Advertisement

नैचुरल तरीके से पेट की चर्बी कम करने में कारगर है तुलसी, बस ऐसे करें सेवन

तुलसी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाता है। जिससे आपकी अधिक कैलोरी बर्न होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2021 7:47 IST
नैचुरल तरीके से पेट की...- India TV Hindi
Image Source : INSTA//THE_EARTHY_GARDEN/THEMICHAELEVIN नैचुरल तरीके से पेट की चर्बी कम करने में कारगर है तुलसी, बस ऐसे करें सेवन

तुलसी औषधिय गुणों से भरपूर होती है। जहां एक ओर हिंदू धर्म में इसे पूजनीय माना जाता है। वहीं दूसरी ओर इसका सेवन करने से ये बड़ी से बड़ी बीमरी से छुटकारा दिला देती हैं। यह सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ वजन कम करने में मकारगर साबित हो सकती हैं।जानिए शरीर की चर्बी कम करने के लिए कैसे करें इसका सेवन। 

तुलसी में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन और क्लोरोफिल के अलावा सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें और भी अन्य तत्व पाए जाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ाता है। जिससे आपकी अधिक कैलोरी बर्न होती है। रोजाना तुलसी का सेवन करने से आपका शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकलेगे इसके साथ ही न्यूट्रिशियंस मिलेगे। 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

वजन कम करने के लिए ऐसे करें तुलसी का सेवन

तुलसी की चाय को पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। इसके साथ-साथ खराब बैक्टीरिया को शरीर से निकालेगा। लिवर से विषाक्त तत्व निकालने में मदद करेगा। आप चाहे तो रात को सोने से पहले एक कप पानी में तुलसी की पत्तियां डालकर रख दें। दूसरे दिन सुबह इसे पी लें। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस और पुदीना मिला सकते हैं। 

नैचुरल तरीके से पेट की चर्बी कम करने में कारगर है तुलसी, बस ऐसे करें सेवन

Image Source : INSTAGRAM/_ANANDAKITCHEN_
नैचुरल तरीके से पेट की चर्बी कम करने में कारगर है तुलसी, बस ऐसे करें सेवन

दूसरा तरीका

4-5 तुलसी की पत्ती और एक पानी में डालकर कम से कम 1 मिनट गर्म करें। अब इसे 1 कप में छान लें और थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।  

मुंह के बदबू और वजन घटने की समस्या को ना करें नरअंदाज, टाइप-2 डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण

तुलसी का सेवन करने के अन्य फायदे

सर्दी-जुकाम में कारगर
 इस समस्या से निजात पाने के लिए एक कप पानी में थोड़ा सा अदरक और तुलसी की कुछ पत्तियां डालकर उबाल लें। जब यह आधा बच जाए तो इस काढ़े का दिन में 2 बार सेवन करे। 

डिप्रेशन में कारगर
तुलसी की पत्तियों में एंटी डिरप्रेसेंट और एंटी एंग्जायटी के गण पाए जाते हैं तो डिप्रेशन और स्ट्रेस में कारगर है। इस समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना 5-6 पत्तियों का सेवन करे। 

ब्लड प्रेशर में भी कारगर
तुलसी में एंडोथेलिन नामक  एंजाइम पाा जाता हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने ते लिए एक गिलास पानी में 1-2 बूंद तुलसू अर्क डालकर रोजाना पिएं। 

सिर दर्द से दिलाए राहत
अगर आप अधिकतर इस समस्या का सामना करते हैं तो रोजाना चाय में 4-5 पत्तियां तुलसी के डाल लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement