1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मुंह की बदबू और वजन घटने की समस्या को ना करें नरअंदाज, टाइप-2 डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण

मुंह की बदबू और वजन घटने की समस्या को ना करें नरअंदाज, टाइप-2 डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण

कई बार सेहत से संबंधित छोटी-छोटी समस्याओं को हल्के में लेना के कारण बड़ी परेशानी हो जाती है। इसी तरह से मूंह से बदबू आना और वजन घटना एक आम समस्या है जिसे लोग हल्के में लेते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 15, 2021 9:08 IST
DIABETES CHECK - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHCOTMEDICALS DIABETES CHECK 

डायबिटीज एक जानलेवी बीमारी है और इसका अबतक कोई इलाज नहीं निकाला जा सका है। जिस इंसान को एक बार शुगर या  डायबिटीज हो जाए उपनी पूरी जिंदगी दवाइयों के सहारे ही काटनी पड़ती है। ये दो तरह की होती है, टाइप-1 और टाइप-2। टाइप-2 डायबिटीज में मरीज के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल इस कदर बढ़ जाता है कि इसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। इसका असर बहुत खतरनाक होता है और ये शरीर के कई अंग को नुकसान पहुंचाता है। खासकर दिल पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है। इसके अलावा डायबिटीज में शरीर में इंसुलिन बनना कम हो जाता है। शुरूआत में इसके लक्षण नजर नहीं आते। 

डायबिटीज भले ही बेहद घातक बीमारी है। लेकिन, अगर इसके लक्षण दिखने के शुरूआत में ही इसे गंभीरता से ले लिया जाए तो खुद को इस बीमारी से ग्रसित होने से बचाया जा सकता है। इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप अपने गलत खाने-पीने की आदतों में बदलाव करें जिससे कोई भी बीमारी आपके पास ना आए। डायबिटीज के लक्षणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे टाइप-2 डायबिटीज के कुछ मामूली लक्षण जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं।

माइग्रेन में आराम देंगे ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

मुंह से बदबू आना और मुंह सूखना  

मुंह का सूखापन और बदबू आने के पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन, बेहतर होगा कि आप इसे हल्के में ना लें और लंबे समय तक इस समस्या के बने रहने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ऐसा करने पर आपको इस बात की तसल्ली हो जाएगी कि यह टाइप-2 डायबिटीज का संकेत है या नहीं। 

कई बार पेशाब आना कोई आम बात नहीं 

अक्सर ऐसा होता है कि किसी बड़ी बीमारी के लक्ष्ण को हम नजरअंदाज करते हैं। आगे चलकर यही एक बड़ी समस्या बन जाती है। बार-बार पेशाब आना ज्यादातर लोगों के लिए कोई बड़ी बात नहीं। लेकिन, अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है। 

हाई बीपी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर करेगा चावल का पानी, होंगे कई और फायदे भी

वजन घटने को हल्के में ना लें 

अगर आपको अपने शरीर में थकान और आलस महसूस होता है, तो यह भी इसका लक्षण हो सकता है। इसके अलावा टाइप-2 डायबिटीज में शरीर का वजन कम होने लगता है और आप जो खाते हैं उसका असर भी शरीर पर नजर नहीं आता। साथ ही अगर आपकी आंखों में धुंधलापन नजर आए या अन्‍य कोई समस्‍या हो तो डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मुंह की बदबू और वजन घटने की समस्या को ना करें नरअंदाज, टाइप-2 डायबिटीज की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment